8 Easy Methods To Fix Windows 10 Taskbar Problems

8 Easy Methods To Fix Windows 10 Taskbar Problems

[ad_1]

यदि आप थोड़ी देर के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पता चलेगा कि यूजर इंटरफेस की समस्याएं विंडोज 10 पर बहुत सामान्य हैं। टास्कबार नहीं खुलने जैसी समस्याएं, सर्च मेनू काम नहीं करना ऑपरेटिंग सिस्टम पर कोई नई बात नहीं है। खैर, विंडोज 7 की तरह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का पिछला संस्करण, विंडोज एक्सपी यूजर इंटरफेस त्रुटियों से मुक्त था, लेकिन नवीनतम संस्करण में, हमारे पास उनमें से बहुत कुछ है।

हमने विभिन्न प्रकार की विंडोज त्रुटियों को ठीक करने के बारे में कुछ लेखों को कवर किया है, और आज हम विंडोज 10 में टास्कबार के साथ समस्या को ठीक करने के बारे में बात करने जा रहे हैं। खैर, जिन तरीकों के बारे में नीचे चर्चा की गई है, वे आपको लगभग सभी टास्कबार को ठीक करने में मदद करेंगे। संबंधित समस्याएँ जैसे कि Unclickable Taskbar, टास्कबार पर काम नहीं करने पर राइट-क्लिक करें, टास्कबार पर काम न करने वाले ऑटो-हाइड, टास्कबार सर्च काम नहीं कर रहा है, इत्यादि।

आपकी विंडोज 10 टास्कबार समस्याओं को ठीक करने के आसान तरीके

इसलिए, आइए विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्यशील समस्याओं को ठीक करने के लिए कुछ सर्वोत्तम तरीकों की जांच करें।

1. Windows Explorer को पुनरारंभ करें

ठीक है, तकनीकी चरणों पर आगे बढ़ने से पहले, विंडोज 10 कंप्यूटर पर टास्कबार संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए सबसे सरल विकल्प को आज़माएं। इस विधि में, हम टास्कबार त्रुटियों को ठीक करने के लिए विंडोज एक्सप्लोरर को फिर से शुरू करने जा रहे हैं। न केवल टास्कबार, बल्कि ये तरीके अन्य विंडोज त्रुटियों को भी ठीक करेंगे।

चरण 1। सबसे पहले अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर टास्क मैनेजर खोलें। आप या तो दबा सकते हैं Ctrl + SHIFT + ESC या टास्कबार पर राइट क्लिक करें और टास्क मैनेजर चुनें।

चरण 2। अब टास्कबार पर, आपको विंडोज एक्सप्लोरर को खोजने और अक्षम करने की आवश्यकता है। उसके लिए, विंडोज एक्सप्लोरर पर राइट-क्लिक करें और फिर चयन करें ‘अंतिम कार्य’

Windows Explorer को पुनरारंभ करें

यह आप कर रहे हैं! विंडोज एक्सप्लोरर कुछ सेकंड या मिनटों में खुद को फिर से लॉन्च करेगा। यदि यह नहीं है तो आपको सिर करने की आवश्यकता है कार्य प्रबंधक> फ़ाइल> नई कार्य खोलें। अब एंटर करें एक्सप्लोरर और हिट दर्ज करें।

2. पॉवर्स का उपयोग करना

ठीक है, यदि उपरोक्त सूचीबद्ध विधि आपके विंडोज कंप्यूटर पर टास्कबार संबंधित समस्या को ठीक करने में विफल रहती है, तो आपको इस विधि का पालन करने की आवश्यकता है। इस विधि में, हम आपके कंप्यूटर से टास्कबार संबंधित त्रुटियों को ठीक करने के लिए Powershell का उपयोग करने जा रहे हैं।

चरण 1। पहले चरण में, व्यवस्थापक के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट खोलें। आप विंडोज बटन पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और फिर विकल्प ‘कमांड प्रॉम्प्ट (एडमिन)’ चुनें।

Powershell का उपयोग करना

चरण 2। अब कमांड प्रॉम्प्ट पर, निम्न कमांड दर्ज करें: PowerShell

Powershell का उपयोग करना

चरण 3। अगले चरण में, निम्न कमांड दर्ज करें: Get-AppXPackage -AllUsers | Foreach {Add-AppxPackage -DisableDevelopmentMode -Register “$($_.InstallLocation)AppXManifest.xml”}

Powershell का उपयोग करना

चरण 4। एक बार हो जाने के बाद, निम्नलिखित फ़ोल्डर में जाएं C: / Users / your_username / AppData / स्थानीय / और “टाइलडायलेटेयर” हटाएं

यह आप कर रहे हैं! अब अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और चेक करें कि टास्कबार इश्यू फिक्स है या नहीं। यदि नहीं, तो अगली विधि का पालन करें।

3. ड्राइवरों की जाँच करें

ड्राइवरों की जाँच करें

ठीक है, कभी-कभी दूषित या पुराना ड्राइवर भी टास्कबार त्रुटियों की ओर जाता है। इसके अलावा, आपके मौजूदा ड्राइवरों को अपडेट करने में कोई बुराई नहीं है। कुछ असंगत ड्राइवर हैं जो विंडोज 10 के साथ गड़बड़ कर सकते हैं और टास्कबार को बाधित कर सकते हैं। तो, सबसे अच्छा शर्त सभी ड्राइवरों को अपडेट करना है। आप या तो सभी ड्राइवरों को मैन्युअल रूप से स्थापित कर सकते हैं या सभी विंडोज ड्राइवरों को एक ही बार में अपडेट करने के लिए ड्राइवर अपडेट टूल स्थापित कर सकते हैं। ड्राइवर अपडेट करने वाले सॉफ़्टवेयर के लिए, इसे देखें लेख। ड्राइवरों को अपडेट करने के बाद, त्रुटियों को ठीक करने के लिए अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना सुनिश्चित करें।

4. स्टार्टअप आइटम को अक्षम करें

स्टार्टअप आइटम अक्षम करें

खैर, स्टार्टअप आइटम एक और कारण हो सकता है कि क्यों टास्कबार काम नहीं कर रहा है। कुछ प्रकार के ऐप हैं जो स्टार्टअप पर लॉन्च होते हैं और टास्कबार के कामकाज में हस्तक्षेप करते हैं। इसलिए, यदि आपने हाल ही में एक ऐप इंस्टॉल किया है और टास्कबार ने काम करना बंद कर दिया है, तो आपको ऐसे ऐप को खोजने और अक्षम करने की आवश्यकता है।

एक बार हो जाने के बाद, स्टार्टअप आइटम की जांच करें। स्टार्टअप आइटम की जांच करने के लिए, RUN डायलॉग बॉक्स खोलें और खोजें ‘Msconfig’। यह आपको सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विकल्प में ले जाएगा। को चुनिए ‘स्टार्टअप’ टीab और अनावश्यक वस्तुओं को निष्क्रिय करें।

5. एक अतिथि खाता बनाएँ

एक अतिथि खाता बनाएँ

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ताओं को आसानी से एक अतिथि खाता बनाने की अनुमति देता है। अतिथि खाते में अन्य पीसी उपयोगकर्ताओं तक सीमित पहुंच होगी, लेकिन यह आपको टास्कबार की समस्या को ठीक करने में मदद करेगा। अतिथि खाते पर, आपको बस यह जांचना होगा कि टास्कबार काम कर रहा है या नहीं।

यदि टास्कबार अतिथि खाते पर काम कर रहा है, तो व्यवस्थापक खाते में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। आपको व्यवस्थापक खाते में समस्याओं को खोजने और ठीक करने की आवश्यकता है।

6. लंबित अद्यतन स्थापित करें

हम आम तौर पर अपने विंडोज 10 कंप्यूटर को अपडेट करना पसंद नहीं करते हैं। हालाँकि, Microsoft हमेशा उपयोगकर्ताओं को अपने कंप्यूटर पर Windows 10 का नवीनतम संस्करण स्थापित करने की सलाह देता है। विंडोज के नए संस्करण में अक्सर बग फिक्स होते हैं जो कई मौजूदा बग्स को ठीक करते हैं। अपने सिस्टम को अपडेट करने के लिए, नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1। सबसे पहले, अपने कीबोर्ड पर विंडोज की + I दबाएं। इससे सेटिंग पेज खुल जाएगा।

चरण 2। अब आपको पर क्लिक करने की आवश्यकता है ‘अपडेट और सुरक्षा’

लंबित अद्यतन स्थापित करें

चरण 3। अगले चरण में, ‘अपडेट के लिए जांचें’ बटन पर क्लिक करें।

लंबित अद्यतन स्थापित करें

सुरक्षित पक्ष पर बने रहने के लिए किसी भी लंबित अद्यतन को स्थापित करना सुनिश्चित करें। संभवतः, नया संस्करण आपके सिस्टम से टास्कबार की त्रुटियों को ठीक करेगा।

7. सिस्टम रीसेट

खैर, विंडोज 10 पर सिस्टम रीसेट सुविधा मूल रूप से सिस्टम फ़ाइलों को पिछली स्थिति में बदल देती है। हालांकि, यह आपके डेस्कटॉप और विंडोज़ इंस्टॉलेशन ड्राइव पर संग्रहीत सभी आवश्यक ऐप्स और फ़ाइलों को हटा देगा। इसलिए, सिस्टम पुनर्स्थापना करने से पहले अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेना सुनिश्चित करें।

चरण 1। सबसे पहले, विंडोज सर्च बार खोलें और खोजें ‘सिस्टम रीसेट’ और चुनें “अपडेट और सुरक्षा”

चरण 2। अब अपडेट एंड सिक्योरिटी पेज पर क्लिक करें ‘शुरू हो जाओ’

सिस्टम रीसेट

चरण 3। अब आपको दो विकल्प ‘कीप माई फाइल्स’ और ‘रिमूव एवरीथिंग’ दिखाई देंगे। आपको विकल्प का चयन करने की आवश्यकता है ‘मेरी फाइल रख’

सिस्टम रीसेट

आपके सिस्टम विनिर्देश के आधार पर, विंडोज 10 के रीसेट फीचर को पूरा होने में कुछ मिनट लगेंगे। एक बार करने के बाद, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और टास्कबार की त्रुटियां सबसे अधिक निश्चित हो जाएंगी।

8. भ्रष्टाचार के लिए अपनी सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करें

खैर, भ्रष्ट सिस्टम फाइलें अक्सर विंडोज 10 टास्कबार की समस्याओं के पीछे का प्रमुख कारण होती हैं। इसलिए, यहां सबसे अच्छा विकल्प भ्रष्टाचार के लिए सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करना है। भ्रष्टाचार के लिए सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करने के लिए, आप अंतर्निहित सिस्टम फ़ाइल चेकर उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। भ्रष्टाचार के लिए अपनी सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करने के लिए नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1। सबसे पहले, स्टार्ट बटन पर राइट-क्लिक करें और फिर विकल्प चुनें ‘कमांड प्रॉम्प्ट (एडमिन)’

भ्रष्टाचार के लिए अपनी सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करें

चरण 2। अब कमांड प्रॉम्प्ट विंडो पर, आपको कमांड चलाने की आवश्यकता है ‘sfc / scannow’ बिना उद्धरण।

भ्रष्टाचार के लिए अपनी सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करें

चरण 3। अब, स्कैन पूरा होने तक कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। यदि आपको कुछ त्रुटि कोड मिलता है, तो सुरक्षित मोड में बूट करें और प्रक्रिया को दोहराएं।

भ्रष्टाचार के लिए अपनी सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करें

यह आप कर रहे हैं! अब बस अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और विंडोज 10 टास्कबार की समस्या अब तक ठीक हो जाएगी।

तो, विंडोज 10 त्रुटियों पर काम नहीं करने वाले टास्कबार को ठीक करने के लिए ये सबसे अच्छे तरीके हैं। यदि आपके पास साझा करने के कुछ अन्य तरीके हैं, तो हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

[ad_2]