Google Chrome vs Microsoft Edge: Which One is Better?

Google Chrome vs Microsoft Edge: Which One is Better?

[ad_1]

गूगल क्रोम तथा माइक्रोसॉफ्ट बढ़त सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले वेब ब्राउज़र हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कौन सा सबसे अच्छा है? उनमें से अधिकांश Google क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करते हैं क्योंकि यह उपयोग करना बहुत आसान है और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस बहुत अनुकूल है। हालाँकि, आज हम दो ब्राउज़र क्रोम और एज की तुलना देखने जा रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एज बनाम गूगल क्रोम

Google Chrome बनाम Microsoft Edge: कौन सा बेहतर है?

नया Microsoft एज ब्राउज़र पर आधारित है क्रोमियम खुला-स्रोत परियोजना। क्रोमियम क्रोम की नींव है, इसलिए नया एज ब्राउज़र Google क्रोम का थोड़ा अनुसरण करता है। हालांकि, इसमें क्रोम के समान विशेषताएं हैं, जैसे क्रोम ब्राउज़र एक्सटेंशन का समर्थन करता है, क्रोम के समान रेंडरिंग इंजन है।

दोनों ब्राउज़रों में एक इंटरैक्टिव और उपयोगकर्ता के अनुकूल होमपेज है। यह आपको अपनी पसंद के अनुसार होमपेज को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।

क्रोम और एज का प्रदर्शन

जब भी हम सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले ब्राउज़र के बारे में सोचते हैं, तो Google Chrome हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है। क्रोम को क्रोमियम कोड के साथ लॉन्च किया गया था, इसलिए इसमें पिछले कई वर्षों से सभी कार्य हैं।

दूसरी ओर, माइक्रोसॉफ्ट एज 2015 में जारी किया गया था और यह शीर्ष वेब ब्राउज़र सूची में आने के लिए इसे नहीं बना सका। लेकिन जब से इसे क्रोमियम-आधारित कोड के साथ रिकॉर्ड किया गया है, यह सबसे अच्छा प्रदर्शन दे रहा है। अब, एज ब्राउज़र इतने सारे बेहतरीन फीचर्स और फंक्शन्स प्रदान करता है और कुछ बेंचमार्किंग परीक्षणों में भी शीर्ष ब्राउज़र में से एक है।

विशेषताएं

अधिकांश आधुनिक ब्राउज़र समान सुविधाएँ प्रदान करते हैं पर सिंक करें आपके पासवर्ड, पते, बुकमार्क, और बहुत कुछ।

यदि हम दोनों ब्राउज़रों की तुलना करते हैं तो एज में कुछ विशेषताएं हैं जो क्रोम में उपलब्ध नहीं हैं। Microsoft ब्राउज़र में एज कलेक्शन हैं जो आपको समान पेजों को समूहीकृत करने की अनुमति देता है और उन्हें नाम दे सकता है। बस संग्रह पर क्लिक करें और उन समूहों तक पहुँचें।

एज भी है संपादक, यह व्याकरण जैसे सहायक लेखन के लिए एक अंतर्निर्मित विशेषता है। एक संपादक की मदद से, आप अपने लेखन को चिह्नित करने के लिए रख सकते हैं क्योंकि यह कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करता है।

ब्राउज़र में, सिंक एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है क्योंकि यह बुकमार्क, पासवर्ड, इतिहास और बहुत कुछ संग्रहीत करने में मदद करता है। यदि सिंक लगातार काम कर रहा है, तो हमारा डेटा नियमित रूप से अपडेट किया जाता है।

सुरक्षा और गोपनीयता

यदि हम गोपनीयता सेटिंग्स के बारे में बात करते हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट एज में क्रोम की तुलना में अधिक सुरक्षा और गोपनीयता सेटिंग्स हैं। जैसे, एज पर आप ट्रैकर्स को उन साइट्स से ब्लॉक कर सकते हैं, जिन्हें आपने विजिट किया है या नहीं। यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी की बाधाओं को भी कम करता है जिसे साइटों पर साझा किया जाता है। यह उन वेबसाइटों से बचाता है जिनमें मैलवेयर होते हैं क्योंकि यह Microsoft डिफेंडर स्मार्टस्क्रीन का उपयोग करता है।

दूसरी तरफ, क्रोम सभी कुकीज़ को ब्लॉक नहीं करता है, यह सीमित है। सुरक्षित ब्राउज़िंग के लिए, क्रोम ने ऐसे प्रयास किए हैं जैसे यह खतरनाक एक्सटेंशन, डाउनलोड और वेबसाइटों की पहचान करता है।

एक्सटेंशन समर्थन

जब ब्राउज़र में कुछ ऐप्स के लिए अच्छा एक्सटेंशन सपोर्ट होता है तो इसे एक उचित ब्राउज़र माना जाता है। एक्सटेंशन सपोर्ट पर, एज में बहुत सुधार हुआ है और अब क्रोम पर कोई भी एक्सटेंशन एज पर काम करेगा।

क्रोम ब्राउज़र पर, चुनने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं और एक्सटेंशन में किसी भी ऐप को जोड़ सकते हैं। सभी ऐप ब्राउज़र में अच्छी तरह से मर्ज हो जाते हैं और एक-दूसरे के साथ बहुत अच्छे से काम करते हैं।

दोनों ब्राउज़र में एक्सटेंशन समर्थन के लिए समान एप्लिकेशन हैं, केवल विस्तार पुस्तकालयों की खोज के लिए अंतर है। सभी एक्सटेंशन ऐप केवल क्रोम वेब स्टोर से हैं जो तब एज पर इंस्टॉल किए जाते हैं।

मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म समर्थन

सभी प्लेटफ़ॉर्म पर दोनों ब्राउज़र लगभग समर्थित हैं। माइक्रोसॉफ्ट एज विंडोज, मैकओएस, आईओएस और एंड्रॉइड के साथ संगत है। क्रोम को विंडोज, मैकओएस, लिनक्स, आईओएस और एंड्रॉइड जैसे कई प्लेटफॉर्म पर भी सपोर्ट किया गया है।

हालाँकि, दोनों वेब ब्राउज़र एक ही क्रोमियम कोड द्वारा डिज़ाइन किए गए हैं और कुछ अन्य कोड फिर ब्राउज़रों में जोड़े जाते हैं। कुल मिलाकर, हम कह सकते हैं कि एज और क्रोम दोनों लगभग समान हैं, कार्यक्षमता में केवल कुछ बदलाव हैं।

कुल मिलाकर, हम केवल यह कह सकते हैं कि दोनों ब्राउज़रों को आज़माएँ और फिर तय करें कि कौन सा अच्छा है। जैसा कि यह उपयोगकर्ता की पसंद पर निर्भर करता है, इसलिए Google Chrome बनाम Microsoft Edge पर अपने विचार साझा करें?

[ad_2]