How to Add Custom DNS Server On iPhone in 2020

How to Add Custom DNS Server On iPhone in 2020

[ad_1]

कुछ दिनों पहले, हमने एंड्रॉइड पर एक कस्टम DNS सर्वर जोड़ने पर एक लेख साझा किया था। आज, हम iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए समान साझा करने जा रहे हैं। एंड्रॉइड की तरह, आप iPhone पर उपयोग करने के लिए कस्टम DNS सर्वर सेट कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत आसान है, और इसके लिए किसी अतिरिक्त एप्लिकेशन की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन, विधि साझा करने से पहले, आइए जानते हैं कि DNS कैसे काम करता है और इसकी भूमिका क्या है। DNS या डोमन नाम प्रणाली एक स्वचालित प्रक्रिया है जो डोमेन नामों को उसके आईपी पते से मेल खाती है।

DNS क्या है?

डिवाइस का उपयोग करने के बावजूद, जब आप वेब ब्राउज़र में URL दर्ज करते हैं, तो DNS सर्वर की भूमिका डोमेन से जुड़े आईपी एड्रेस को देखने की होती है। यदि मिलान किया गया है, तो DNS सर्वर विजिटिंग वेबसाइट के वेब सर्वर पर टिप्पणी करता है, और इसलिए वेब पेज लोड होता है।

यह एक स्वचालित प्रक्रिया है, और आपको अधिकांश मामलों में कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, कई बार DNS सर्वर IP एड्रेस से मेल नहीं खाता। उस समय, उपयोगकर्ताओं को वेब ब्राउज़र पर DNS जांच शुरू होने, DNS लुकअप विफल, DNS सर्वर जवाब नहीं देने, आदि के रूप में विभिन्न डीएनएस से संबंधित त्रुटियां मिलती हैं।

IPhone पर कस्टम DNS सर्वर कैसे जोड़ें

DNS से ​​संबंधित सभी समस्याओं को कस्टम DNS सर्वर का उपयोग करके आसानी से तय किया जा सकता है। एक iPhone पर, आप आसानी से किसी भी एप्लिकेशन को स्थापित किए बिना एक कस्टम DNS सर्वर सेट कर सकते हैं। नीचे, हमने iPhone पर एक कस्टम DNS सर्वर जोड़ने के तरीके पर एक विस्तृत गाइड साझा किया है। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, खोलें ‘समायोजन’ अपने iOS डिवाइस पर ऐप।

'सेटिंग' ऐप खोलें

चरण 2। सेटिंग पेज पर, पर टैप करें ‘वाई – फाई’ विकल्प।

'वाई-फाई' विकल्प पर टैप करें

चरण 3। वाईफाई पेज पर, पर टैप करें (मैं) साइन वाईफाई नाम के पीछे स्थित है।

(i) साइन पर टैप करें

चरण 4। अगले पृष्ठ पर, नीचे स्क्रॉल करें और खोजें ‘DNS कॉन्फ़िगर करें’ विकल्प।

कॉन्फ़िगर DNS विकल्प खोजें

चरण 5। कॉन्फ़िगर डीएनएस विकल्प पर टैप करें और चुनें ‘मैन्युअल’ विकल्प।

'मैनुअल' विकल्प चुनें

चरण 6। अब इस पर टैप करें ‘सर्वर जोड़े’ विकल्प और DNS सर्वरों को वहां जोड़ें और टैप करें ‘सहेजें’ बटन।

DNS सर्वर जोड़ें और सेटिंग्स को सहेजें

चरण 7। एक बार हो जाने के बाद, वाईफाई नेटवर्क फिर से जुड़ जाएगा।

बस! आप कर चुके हैं। यह है कि आप एक iPhone पर DNS सर्वर को कैसे बदल सकते हैं।

सार्वजनिक DNS सर्वरों की पूरी सूची के लिए, लेख देखें –

इसलिए, यह आलेख एक iPhone पर DNS सर्वर सेटिंग्स को बदलने के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

[ad_2]