How to Change Default Apps in Windows 10 Computer

How to Change Default Apps in Windows 10 Computer

[ad_1]

इसमें कोई संदेह नहीं है कि विंडोज 10 अभी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम है। अन्य सभी डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टमों की तुलना में, विंडोज 10 अधिक सुविधाएँ और विकल्प प्रदान करता है। इसके अलावा, विंडोज को बड़े पैमाने पर ऐप इकोसिस्टम के लिए जाना जाता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम में विभिन्न प्रकार के ऐप होते हैं जैसे मीडिया प्लेयर ऐप, वेब ब्राउज़र आदि। आइए मानते हैं, यह अक्सर हमारे साथ होता है जब हम अपने कंप्यूटर पर एक नया ऐप इंस्टॉल करते हैं – नया ऐप अपने आप ही डिफ़ॉल्ट रूप में सेट हो जाता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप Google क्रोम के बाद मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स स्थापित करते हैं, तो आपको फ़ायरफ़ॉक्स को एक डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में सेट करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हालाँकि विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं को डिफ़ॉल्ट ऐप विकसित करने के लिए शुरू करता है, कभी-कभी हम गलती से गलत ऐप को डिफ़ॉल्ट बना देते हैं।

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह, आप विंडोज 10 पर विशिष्ट सुविधाओं के लिए डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप आसानी से डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र ऐप, डिफ़ॉल्ट फोटो दर्शक, डिफ़ॉल्ट वीडियो प्लेयर आदि का चयन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 स्टार्ट मेनू के डिफॉल्ट स्टाइल को कैसे बदलें

विंडोज 10 कंप्यूटर में डिफॉल्ट एप्स को बदलने के चरण

जब भी कोई नया ऐप डिफॉल्ट पर सेट होता है, तो वह अपने आप पुराने को बदल देता है और सभी लेटेस्ट एप फाइल को खोल देता है। यह आलेख विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन कैसे चुनें, इस बारे में एक विस्तृत गाइड साझा करेगा। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, विंडोज स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और चुनें ‘समायोजन’

'सेटिंग' चुनें

चरण 2। सेटिंग पेज पर, पर क्लिक करें ‘ऐप्स’

'ऐप्स' पर क्लिक करें

चरण 3। ऐप्स के तहत, का चयन करें ‘डिफ़ॉल्ट ऐप्स’ विकल्प। विकल्प बाएं फलक में स्थित है।

'डिफ़ॉल्ट ऐप्स' विकल्प चुनें

चरण 4। दाएँ फलक पर, आपको कई विकल्प मिलेंगे जैसे फोटो व्यूअर, वीडियो प्लेयर, वेब ब्राउज़र, आदि।

चरण 5। अब पर क्लिक करें (+) बटन और उस ऐप को चुनें जिसे आप डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट करना चाहते हैं।

(+) बटन पर क्लिक करें

चरण 6। विंडोज़ 10 आपको फ़ाइल प्रकारों द्वारा डिफ़ॉल्ट ऐप्स का चयन करने की सुविधा भी देता है। उसके लिए, पर क्लिक करें ‘फ़ाइल प्रकार द्वारा डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन चुनें’ विकल्प।

चरण 7। बाएं फलक पर, उस फ़ाइल प्रकार का चयन करें जिसके लिए आप एक ऐप असाइन करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मैं चाहता हूं कि एमपी 3 फाइलें हमेशा वीएलसी मीडिया प्लेयर पर चलें। उसके लिए, मुझे .mp3 का चयन करना होगा और फिर ‘VLC Media Player’ को डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट करना होगा।

इतना ही! आप कर चुके हैं। यह है कि आप विंडोज 10 कंप्यूटर पर डिफ़ॉल्ट ऐप्स कैसे सेट कर सकते हैं।

तो, यह आलेख विंडोज 10 कंप्यूटर पर डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन का चयन करने के तरीके के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]