How To Check If Your Phone Supports Google’s RCS Messaging

How To Check If Your Phone Supports Google's RCS Messaging

[ad_1]

आपने आरसीएस या रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज के बारे में सुना होगा। तो, वास्तव में आरसीएस क्या है, और कौन से फोन इसका समर्थन करते हैं? यदि आपके मन में ऐसे सवाल हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है।

RCS क्या है?

आरसीएस मूल रूप से एसएमएस पर बहुत बड़ा अपग्रेड है। यह मोबाइल ऑपरेटरों और फोन के बीच एक प्रोटोकॉल है। प्रारंभ में, आरसीएस को वाहक द्वारा, Google के साथ साझेदारी में, फोन-दर-फोन आधार पर तैनात किया जाना था।

हालाँकि, चीजें बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करती थीं, और फिर Google ने चीजों को अपने नियंत्रण में ले लिया और वाहक की परवाह किए बिना फोन पर आरसीएस चैट को सक्षम किया।

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स की तरह ही, RCS संदेशों को भेजने और प्राप्त करने के लिए इंटरनेट डेटा कनेक्शन पर निर्भर करता है। अंतर केवल इतना है कि आरसीएस प्रोटोकॉल को एसएमएस और एमएमएस को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यदि आपका फ़ोन RCS मैसेजिंग का समर्थन करता है, तो आपको चैट फीचर्स प्राप्त करने के लिए किसी अलग ऐप को इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें: पैसे कमाने के लिए Google Task Mate का उपयोग कैसे करें

कैसे चेक करें कि आपके फोन में RCS सपोर्ट है या नहीं

चूंकि Apple इसका उपयोग मैसेजिंग मानक – iMessage के मालिक करता है, इसलिए iPhone पर RCS समर्थित नहीं है। इसलिए, यदि आप आरसीएस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस है, तो आपको एक मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना होगा जो आरसीएस का समर्थन करता है।

अब तक, Google संदेश RCS का समर्थन करने वाला एकमात्र ऐप है, और चूंकि यह सभी स्मार्टफोन का समर्थन करता है, इसलिए हम इस गाइड में उस ऐप का उपयोग करेंगे।

ध्यान दें: आपके फ़ोन निर्माता से पूर्व-स्थापित मैसेजिंग ऐप भी आरसीएस का समर्थन कर सकता है। उस स्थिति में, आपको Google संदेश इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

चरण 1। सबसे पहले, लॉन्च करें Google संदेश ऐप अपने Android डिवाइस पर।

Google संदेश एप्लिकेशन लॉन्च करें

चरण 2। अब शीर्ष पर, ‘पर टैप करेंतीन-डॉट ‘ मेनू आइकन।

'थ्री-डॉट' मेनू आइकन पर टैप करें

चरण 3. मेनू विकल्पों में से, का चयन करें ‘समायोजन।’

'सेटिंग' चुनें

चरण 3। यदि आपका फ़ोन RCS का समर्थन करता है, तो आप पाएंगे ‘चैट सुविधाएँ’ विकल्प।

'चैट सुविधाएँ' विकल्प खोजें

चरण 4। चैट फीचर्स और पर टैप करें आरसीएस सुविधाओं को पढ़ें प्राप्तियां, शो टाइपिंग संकेतक, आदि जैसे सक्षम करें

RCS सुविधाओं को सक्षम करें

चरण 5। एक बार हो जाने के बाद, चैट फीचर स्टेटस को बदल दिया जाएगा ‘जुड़े हुए।’

आरसीएस स्थिति

चरण 6। यदि आप RCS सुविधाओं को अक्षम करना चाहते हैं, तो RCS चैट सुविधाओं को बंद कर दें।

बस! आप कर चुके हैं। यह आप Google संदेशों में RCS चैट सुविधाओं को सक्षम कर सकते हैं।

तो, यह है कि आप कैसे जांच सकते हैं कि आपके एंड्रॉइड फोन में आरसीएस है या नहीं। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]