How to Check Whether Your Signal Messages are Secure or Insecure

How to Check Whether Your Signal Messages are Secure or Insecure

[ad_1]

हाल ही में, व्हाट्सएप ने अपनी नीति को अपडेट किया था और घोषणा की थी कि वह उपयोगकर्ताओं के डेटा को फेसबुक और अन्य तृतीय-पक्ष सेवाओं के साथ साझा करेगा। इस तरह के एक अप्रत्याशित कदम ने बहुत सारे उपयोगकर्ताओं को इसके विकल्पों पर स्विच करने के लिए मजबूर किया है।

अब तक, एंड्रॉइड के लिए कई व्हाट्सएप विकल्प उपलब्ध हैं। हालांकि, उन सभी में से, सिग्नल सबसे अच्छा विकल्प लगता है। एंड्रॉइड के लिए अन्य इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप की तुलना में, सिग्नल उपयोगकर्ताओं को अधिक सुरक्षा सुविधाएं प्रदान करता है जैसे रिले सभी कॉल, स्क्रीन लॉक, आदि।

कुछ दिन पहले, हमने एक लेख साझा किया था जहाँ हमने सिग्नल को एक डिफ़ॉल्ट एसएमएस ऐप के रूप में स्थापित करने पर चर्चा की है। सुविधा अभी भी काम करती है, और यह आपको सिग्नल ऐप से ही एसएमएस प्राप्त करने और भेजने की अनुमति देती है। हालाँकि, यदि आप सिग्नल को एक डिफ़ॉल्ट संदेश अनुप्रयोग के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो आप असुरक्षित संदेश भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिग्नल में आईपी एड्रेस छिपाने के लिए हमेशा रिले कॉल कैसे करें

जांचें कि आपके सिग्नल संदेश सुरक्षित हैं या असुरक्षित

यह ध्यान देने योग्य है कि सिग्नल ऐप के माध्यम से भेजे गए सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं। यदि आप एक एसएमएस ऐप के रूप में सिग्नल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके संदेश असुरक्षित थे। यहां देखें कि कैसे सिग्नल असुरक्षित संदेश भेज रहा है या नहीं।

संकेत संदेश

सबसे पहले, सिग्नल ऐप खोलें और खोलें ‘एसएमएस’। वह एसएमएस जो आपने सिग्नल ऐप के माध्यम से भेजा है एक खुला लॉक आइकन होगा। खुला ताला प्रतीक बताता है कि संदेश असुरक्षित थे।

संकेत संदेश

हालाँकि, जब आप ऐप का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति के साथ चैट करते हैं तो सिक्योर मैसेज फीचर अच्छी तरह से काम करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से चैट शुरू करते हैं जो पहले से ही सिग्नल ऐप का उपयोग कर रहा है, तो आप करेंगे एक बंद लॉक आइकन देखें

बंद लॉक के साथ नीले रंग का भेजें बटन इंगित करता है कि संदेश सुरक्षित थे और यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है।

संकेत संदेश

आप बीच में स्विच करने के लिए सेंड बटन पर लंबे समय तक प्रेस कर सकते हैं ‘असुरक्षित एसएमएस’ तथा । असुरक्षित एसएमएस विकल्प उन्हें सिग्नल ऐप पर संदेश भेजने के बजाय एक मानक एसएमएस भेजेगा।

यह वास्तव में एक बड़ी विशेषता है, लेकिन यह उन चीजों में से एक है जो कई उपयोगकर्ताओं को नहीं पता है। इसलिए, इस सुविधा का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

तो, यह लेख इस बारे में है कि कैसे जांचें कि आपके सिग्नल संदेश सुरक्षित और निजी हैं या नहीं। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]