How to Configure Windows 10 to Show File Extensions

How to Configure Windows 10 to Show File Extensions

[ad_1]

हम अपने कंप्यूटर पर हर दिन विभिन्न एक्सटेंशन के साथ सैकड़ों फाइलें निपटाते हैं। प्रत्येक फ़ाइल में एक फ़ाइल एक्सटेंशन होता है जो ऑपरेटिंग सिस्टम को बताता है कि किस प्रकार की फ़ाइल है, और उनमें से प्रत्येक को खोलने के लिए एक विशिष्ट ऐप की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, .jpg और .png फ़ाइलों को खोलने के लिए एक फोटो दर्शक की आवश्यकता होती है।

यदि आप example.jpg पर डबल क्लिक करते हैं, तो विंडोज़ 10 जानता है कि यह एक छवि फ़ाइल है और इसे फोटो व्यूअर के साथ खोल देगा। इसी तरह, यदि आप .mp4 या .mkv फ़ाइल पर डबल क्लिक करते हैं, तो विंडोज 10 मीडिया प्लेयर में फ़ाइल खोलेगा।

चूंकि विंडोज जानता है कि उपयोगकर्ता द्वारा किसी विशेष फ़ाइल एक्सटेंशन पर क्लिक करने पर कौन सा ऐप खोलना है, यह फ़ाइल एक्सटेंशन पूर्वावलोकन को अक्षम करता है। हालाँकि, फ़ाइल एक्सटेंशन दिखाने के लिए Windows की स्थापना सुरक्षा के लिए बेहद मददगार हो सकती है। उदाहरण के लिए, ‘malware.jpg.exe’ नाम की एक फ़ाइल आपको फ़ाइल एक्सप्लोरर में ‘malware.jpg’ के रूप में दिखाई देगी, जिससे आपको लगता है कि यह सिर्फ एक तस्वीर है।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 टिप्स एंड ट्रिक्स 2020 में (हिडन स्टार्ट मेनू, गॉड मोड एंड मोर)

फ़ाइल एक्सटेंशन दिखाने के लिए विंडोज 10 को कॉन्फ़िगर करने के चरण

निर्दोष उपयोगकर्ताओं को फंसाने के लिए हैकर्स ये छोटी चीजें करते हैं। इसलिए, विंडोज एक्सप्लोरर में फ़ाइल नाम एक्सटेंशन दिखाना हमेशा सबसे अच्छा होता है। यदि आप Windows Explorer में फ़ाइल नाम एक्सटेंशन दिखाना चुनते हैं, तो आप फ़ाइलों को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर पाएंगे।

इसलिए, इस लेख में, हम विंडोज एक्सप्लोरर में फ़ाइल नाम एक्सटेंशन दिखाने के तरीके पर एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करने जा रहे हैं। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें विंडोज 10 कंप्यूटर पर।

फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें

चरण 2। हो जाने के बाद, पर क्लिक करें ‘फ़ाइल’ विकल्प।

'फ़ाइल' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3। ड्रॉप-डाउन मेनू से, चुनें ‘फ़ोल्डर बदलें और खोज विकल्प’

'फ़ोल्डर बदलें और खोज विकल्प' चुनें

चरण 4। को चुनिए ‘राय’ टैब।

'दृश्य' टैब चुनें

चरण 5। अब नीचे स्क्रॉल करें और इसे अनटिक करें ‘ज्ञात फ़ाइल प्रकारों के लिए एक्सटेंशन छुपाए’ विकल्प।

'ज्ञात फ़ाइल प्रकारों के लिए छिपाएँ एक्सटेंशन' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 6। हो जाने के बाद, पर क्लिक करें ‘लागू’ बटन और फिर पर ‘ठीक’

'लागू करें' बटन पर क्लिक करें

चरण 7। अब उस फ़ोल्डर पर जाएँ जहाँ आपके पास कुछ फ़ाइलें संग्रहीत हैं। आप नाम के पीछे फ़ाइल एक्सटेंशन देख पाएंगे।

यदि आप फ़ाइल एक्सटेंशन को छिपाना चाहते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता होगी चरण संख्या में ‘ज्ञात फ़ाइल प्रकारों के लिए एक्सटेंशन छिपाएं’ विकल्प पर टिक करें। 5

बस! आप कर चुके हैं। यह आप फ़ाइल एक्सप्लोरर में विंडोज 10 शो फाइल एक्सटेंशन कैसे बना सकते हैं।

तो, यह लेख फाइल एक्सप्लोरर में विंडोज शो फाइल एक्सटेंशन बनाने के तरीके के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]