How to Deregister your Phone number from Google’s RCS Chat

How to Deregister your Phone number from Google's RCS Chat

[ad_1]

कुछ दिनों पहले, हमने एक लेख साझा किया था कैसे चेक करें कि आपका फ़ोन Google की RCS मैसेजिंग का समर्थन करता है या नहीं। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए आरसीएस एसएमएस से अधिक अपग्रेड है। यह मोबाइल ऑपरेटरों और फोन के बीच एक प्रोटोकॉल है।

हर दूसरे इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप की तरह, आरसीएस टेक्स्ट मैसेज को एक्सचेंज करने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी पर निर्भर करता है। हालांकि, अंतर केवल इतना है कि आरसीएस प्रोटोकॉल को एसएमएस और एमएमएस को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आरसीएस के साथ, आप उच्च-रिज़ॉल्यूशन के फोटो और वीडियो, जीआईएफ आदि भेज सकते हैं। इसके अलावा, एसएमएस के विपरीत जो आपको 160 अक्षरों तक के संदेश भेजने की अनुमति देता है, आरसीएस की कोई चरित्र सीमा नहीं है। यह बहुत सी त्वरित संदेश सुविधाओं को भी सक्षम करता है जैसे कि पठन रसीदें भेजना, टाइपिंग संकेत दिखाना आदि।

खैर, आरसीएस वास्तव में एसएमएस पर एक बड़े पैमाने पर अपग्रेड है, लेकिन इसमें कुछ कमियां हैं। उदाहरण के लिए, जब आप आरसीएस चैट सेवाओं का समर्थन करने वाले डिवाइस से स्विच करते हैं तो ऐसा नहीं होता है, आप संदेशों को भेजे जाने या वितरित नहीं होने जैसे मुद्दों का अनुभव कर सकते हैं।

Google के RCS चैट से अपना फ़ोन नंबर कैसे अलग करें

ऐसे मुद्दों से बचने के लिए, Google उपयोगकर्ताओं को स्विच करने से पहले अपने समर्थित फोन पर RCS चैट मैसेजिंग सेवाओं को अक्षम करने की सलाह देता है। हालाँकि, यदि आप पहले ही एक नए स्मार्टफोन में स्विच कर चुके हैं और मैसेजिंग समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आपको नीचे दिए गए कुछ सरल तरीकों का पालन करने की आवश्यकता है।

RCS चैट सुविधाएँ अक्षम करें

यदि आपके पास वह डिवाइस है जिसमें आपने आरसीएस मैसेजिंग को सक्षम किया है, तो आप मैसेजिंग सुविधाओं को जल्दी से बंद कर सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1। सबसे पहले, खुला हुआ Google संदेश एप्लिकेशन अपने Android पर।

Google संदेश ऐप खोलें

चरण 2। अब तीन-डॉट मेनू आइकन पर टैप करें और चुनें ‘समायोजन’

'सेटिंग' चुनें

चरण 3। सेटिंग्स पृष्ठ पर, का चयन करें ‘चैट सुविधाएँ’

'चैट सुविधाओं' का चयन करें

चरण 4। अब स्विच ऑफ के लिए टॉगल करें ‘चैट सुविधाएँ सक्षम करें’

'चैट सुविधाएँ सक्षम करें' के लिए स्विच ऑफ करें

चरण 5। अब आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा। बस पर टैप करें ‘बंद करें’ विकल्प।

off टर्न ऑफ ’विकल्प पर टैप करें

बस! आप कर चुके हैं। यह आप Android पर RCS से अपने फ़ोन नंबर को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।

आरसीएस चैट को निष्क्रिय करने के लिए अपने फोन को डीरजिस्टर करें

यदि आपके पास पुराना फोन नहीं है, तो भी आप आरसीएस मैसेजिंग से अपना फोन नंबर डीरजिस्टर कर सकते हैं। Google ने Android उपयोगकर्ताओं के लिए अपने फ़ोन नंबर पर RCS चैट को निष्क्रिय / अक्षम करने के लिए एक ऑनलाइन फ़ॉर्म बनाया है।

चरण 1। सबसे पहले, इसे खोलें संपर्क आपके वेब ब्राउज़र से।

चरण 2। अब आपको निचे की तरह एक स्क्रीन दिखाई देगी।

RCS चैट अक्षम करें

चरण 3। अब अपना फोन नंबर डालें और क्लिक करें ‘कोड भेजो’ बटन।

'भेजें कोड' बटन पर क्लिक करें

चरण 4। आपके फ़ोन नंबर को छह अंकों का सत्यापन कोड प्राप्त होगा। बस कोड को कॉपी करें, और इसे दूसरे फ़ील्ड में पेस्ट करें। उसके बाद, पर क्लिक करें ‘पुष्टि’ बटन।

'सत्यापित करें' बटन पर क्लिक करें

बस! आप कर चुके हैं। आपको एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा ‘चैट फीचर्स हैव्ड टर्न ऑफ ऑफ’।

तो, यह लेख एंड्रॉइड पर आरसीएस मैसेजिंग से अपने फोन नंबर को डिस्कनेक्ट करने के तरीके के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]