How to Disable Command Prompt in Windows 10 Computer

How to Disable Command Prompt in Windows 10 Computer

[ad_1]

यदि आप कुछ समय के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जान सकते हैं कि इसे ‘सीएमडी’ या कमांड प्रॉम्प्ट के रूप में जाना जाता है। कमांड प्रॉम्प्ट एक कमांड-लाइन दुभाषिया है जो कमांड-लाइन इंटरफ़ेस के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करता है।

कमांड प्रॉम्प्ट आपके लिए कई प्रकार के कार्य कर सकता है। आपको कमांड लाइन इंटरफ़ेस पर संबंधित कमांड दर्ज करने की आवश्यकता है। टेकवायरल पर, हमने पहले ही एक लेख साझा किया है, जहां हमने विंडोज 10 के लिए 200+ आवश्यक सीएमडी कमांड सूचीबद्ध किए हैं।

हालांकि कमांड प्रॉम्प्ट एक उपयोगी उपयोगिता है, अगर यह अनुभवहीन हाथों में लैंड करता है तो खतरनाक हो सकता है। इसलिए, यदि अन्य आपके कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो कमांड प्रॉम्प्ट को अक्षम करना सबसे अच्छा है।

विंडोज 10 कंप्यूटर में कमांड प्रॉम्प्ट को डिसेबल कैसे करें

विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं को आसान चरणों में कमांड प्रॉम्प्ट को अक्षम करने की अनुमति देता है। एक बार अक्षम होने के बाद, जब भी उपयोगकर्ता किसी भी कमांड को निष्पादित करने का प्रयास करेंगे, उन्हें संदेश मिलेगा, “कमांड प्रॉम्प्ट को आपके व्यवस्थापक द्वारा अक्षम कर दिया गया है।”

इस आलेख में, हम विंडोज 10 कंप्यूटर में कमांड प्रॉम्प्ट को अक्षम करने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेंगे। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, प्रारंभ बटन दबाएं और खोजें ‘Daud।’ सूची से रन प्रोग्राम खोलें।

सूची से रन प्रोग्राम खोलें

चरण 2। RUN संवाद बॉक्स में, दर्ज करें ‘gpedit.msc‘और’ ओके ‘पर क्लिक करें।

'gpedit.msc' दर्ज करें और 'Ok' पर क्लिक करें।

चरण 3। यह स्थानीय समूह नीति संपादक खोल देगा। अब निम्नलिखित पथ पर जाएं –

User Configuration > Administrative Templates > System

निम्नलिखित पथ पर जाएं

चरण 4। दाएँ फलक पर, नीचे स्क्रॉल करें और पर डबल क्लिक करें ‘कमांड प्रॉम्प्ट तक पहुंच रोकें।’

'कमांड प्रॉम्प्ट पर पहुँच रोकें' पर डबल क्लिक करें।

चरण 5। अगली विंडो पर, चयन करें ‘सक्षम’ और पर क्लिक करें ‘ठीक’ बटन।

'सक्षम' चुनें और 'ओके' बटन पर क्लिक करें

बस! आप कर चुके हैं। अब, जब भी आप कमांड प्रॉम्प्ट खोलने की कोशिश करेंगे, आपको संदेश मिलेगा, “कमांड प्रॉम्प्ट को आपके व्यवस्थापक द्वारा अक्षम कर दिया गया है।”

तो, यह आलेख विंडोज 10 कंप्यूटर पर कमांड प्रॉम्प्ट को अक्षम करने के तरीके के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]