How to Enable ‘Enhanced Protection’ in Google Chrome Browser

How to Enable 'Enhanced Protection' in Google Chrome Browser

[ad_1]

अब तक, विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सैकड़ों वेब ब्राउज़र ऐप उपलब्ध हैं। उन सभी में से, यह Google Chrome था जो भीड़ से बाहर खड़ा था। वेब ब्राउज़र सुपर सुरक्षित है, और यह सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेता है।

Google Chrome कुछ सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है जिन्हें आप वेब सुरक्षा की बात आने पर सेटिंग्स से चालू कर सकते हैं। हमने पहले से ही पासवर्ड चेकअप, सुरक्षित ब्राउज़िंग आदि जैसी सुविधाएँ देखी हैं, ये सभी सुविधाएँ ब्राउज़र को अधिक सुरक्षित बनाती हैं।

हाल ही में, हमें Google Chrome की एक और सबसे अच्छी सुरक्षा सुविधा मिली, जिसे सेटिंग्स के नीचे छिपाकर रखा गया था। सुरक्षा सुविधा को ‘एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग’ के रूप में जाना जाता है, और यह होने से पहले खतरनाक घटनाओं के बारे में आपको भविष्यवाणी और चेतावनी देती है।

इस सुविधा के सक्षम होने के साथ, आपका क्रोम वेब ब्राउज़र Google के साथ और भी अधिक ब्राउज़िंग डेटा साझा करता है। इस तरह के अतिरिक्त डेटा से Google को बेहतर खतरों की भविष्यवाणी करने और एक खतरनाक घटना का पता लगाने में मदद मिलती है जो होने की संभावना है। हालांकि, एक ही समय में, सुविधा गोपनीयता की चिंता पैदा करती है।

Google के अनुसार, क्रोम वेब ब्राउज़र में बढ़ी हुई सुरक्षित ब्राउज़िंग आपको चार अलग-अलग चीजों में मदद करती है –

  • ऐसा होने से पहले खतरनाक घटनाओं के बारे में आपको सूचित और चेतावनी देता है
  • यह आपको Chrome पर सुरक्षित रखता है और जब आप साइन इन होते हैं तो अन्य Google ऐप्स में आपकी सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है
  • आपके और वेब पर सभी के लिए सुरक्षा बढ़ाता है
  • यदि डेटा ब्रीच में पासवर्ड उजागर होते हैं तो आपको चेतावनी देता है

यह भी पढ़ें: Google Chrome पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड कैसे सक्षम करें

Google Chrome ब्राउज़र में ‘एन्हांस्ड प्रोटेक्शन’ को सक्षम करने के चरण

अब जब आप इस सुविधा से अच्छी तरह से परिचित हैं, तो वेब ब्राउज़र पर इसे सक्षम करने का समय आ गया है। नीचे, हमने डेस्कटॉप के लिए Google Chrome पर ‘एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग’ को सक्षम करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका साझा की है।

स्टेप 1। सबसे पहले, अपने Google Chrome वेब ब्राउज़र को अपडेट करें। सुनिश्चित करें कि आप Google Chrome का नवीनतम संस्करण चला रहे हैं।

चरण 2। तीन डॉट्स पर क्लिक करें और चुनें ‘समायोजन।’

'सेटिंग' चुनें।

चरण 3। सेटिंग पेज पर, पर क्लिक करें ‘गोपनीयता और सुरक्षा’ विकल्प।

And प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी ’विकल्प पर क्लिक करें

चरण 4। अब नीचे स्क्रॉल करें और पर क्लिक करें ‘सुरक्षा’ विकल्प।

'सुरक्षा' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 5। अब सुरक्षित ब्राउज़िंग मोड पर, विकल्प चुनें ‘बढ़ी हुई सुरक्षा।’

'एन्हांस्ड प्रोटेक्शन' विकल्प चुनें।

यह बात है! आप कर चुके हैं। यह है कि आप Google Chrome वेब ब्राउज़र में एन्हांस्ड प्रोटेक्शन को कैसे सक्षम कर सकते हैं।

यह लेख डेस्कटॉप के लिए Google Chrome में एन्हांस्ड सुरक्षित ब्राउज़िंग मोड को सक्षम करने के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]