How to Enable Experimental Web Platform Features in Chrome Browser

How to Enable Experimental Web Platform Features in Chrome Browser

[ad_1]

अब तक, विंडोज 10. के लिए बहुत सारे वेब ब्राउज़र उपलब्ध हैं। हालांकि, उन सभी में से, यह Google Chrome था जो भीड़ से बाहर खड़ा था। डेस्कटॉप के लिए अन्य वेब ब्राउज़र की तुलना में, क्रोम अधिक सुविधाएँ और विकल्प प्रदान करता है।

Google के पास क्रोम वेब ब्राउज़र का एक बीटा संस्करण भी है जो उपयोगकर्ताओं को आगामी सुविधाओं का परीक्षण करने की अनुमति देता है। क्रोम बीटा परीक्षण के लिए है, और इसमें बहुत सारी प्रयोगात्मक विशेषताएं हैं। हालांकि, प्रायोगिक सुविधाओं का परीक्षण करने के लिए, किसी को कुछ ध्वज सक्षम करने की आवश्यकता होती है।

यदि परीक्षण के महीनों के बाद सुविधाएँ अच्छा करती हैं, तो उन्हें Google Chrome के स्थिर संस्करण में धकेल दिया गया। Google Chrome उपयोगकर्ता ‘प्रायोगिक वेब प्लेटफ़ॉर्म सुविधाएँ’ को सक्षम करके ऐसी सुविधाएँ आज़मा सकते हैं।

Google Chrome में प्रयोगात्मक वेब प्लेटफ़ॉर्म सुविधाएँ प्रयोगात्मक वेब प्लेटफ़ॉर्म सुविधाएँ सक्षम करती हैं जो वर्तमान में उन लोगों के लिए विकास में हैं जो नहीं जानते हैं। आप इस ध्वज को Android, Mac, Windows, Linux, Chrome OS और Linux के लिए Chrome पर सक्षम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कस्टम Google Chrome एड्रेस बार क्रिया कैसे बनाएँ

Chrome ब्राउज़र में प्रायोगिक वेब प्लेटफ़ॉर्म सक्षम करने के चरण

यह आलेख Google Chrome वेब ब्राउज़र में प्रयोगात्मक वेब प्लेटफ़ॉर्म सुविधाओं को सक्षम करने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेगा।

चरण 1। सबसे पहले, अपना Google Chrome वेब ब्राउज़र खोलें और टाइप करें
‘क्रोम: // flags’

'Chrome: // ध्वज' टाइप करें

चरण 2। यह खुल जाएगा क्रोम प्रयोग पृष्ठ

चरण 3। खोज बॉक्स में, टाइप करें ‘प्रायोगिक वेब प्लेटफ़ॉर्म सुविधाएँ।’

'प्रायोगिक वेब प्लेटफ़ॉर्म सुविधाएँ' टाइप करें।

चरण 4। अब एक्सपेरिमेंटल वेब प्लेटफ़ॉर्म सुविधाओं को सेट करें ‘सक्षम’ ड्रॉप-डाउन मेनू से।

प्रयोगात्मक वेब प्लेटफ़ॉर्म सुविधाओं को 'सक्षम' करने के लिए सेट करें

चरण 5। सक्षम होते ही, पर क्लिक करें ‘पुन: लॉन्च करें’ वेब ब्राउज़र को पुनरारंभ करने के लिए बटन।

'Relaunch' butto पर क्लिक करें

बस! आप कर चुके हैं। अब आपके Google Chrome ब्राउज़र में वे सुविधाएँ होंगी जो विकास में हैं। यदि कुछ विशेषताएं डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम थीं, तो आपको कोई भी बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, कुछ सुविधाओं के लिए कुछ ध्वज सक्षम करने की आवश्यकता हो सकती है।

ध्यान दें: एक कारण के लिए प्रयोगात्मक सुविधाएँ स्थिर संस्करण में उपलब्ध नहीं हैं। सुविधा प्रयोगात्मक सुविधाओं को सक्षम करने से आपके ब्राउज़र का प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए, अपने स्वयं के जोखिम पर Chrome झंडे सक्षम करना सुनिश्चित करें।

तो, यह आलेख उन सभी के बारे में है जो बीटा विशेषताओं का परीक्षण करने के लिए Google Chrome झंडे को सक्षम करने के लिए हैं। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]