How to Enable Hibernate Mode On Windows 10 PC

How to Enable Hibernate Mode On Windows 10 PC

[ad_1]

यदि आप विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जान सकते हैं कि पावर मेनू में कोई हाइबरनेट विकल्प उपलब्ध नहीं है। विंडोज 10 पर अन्य बिजली क्षेत्रों से हाइबरनेट विकल्प भी गायब है।

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए हाइबरनेट नींद के समान है, लेकिन अपने खुले दस्तावेजों और ऐप को रैम में सहेजने के बजाय, हाइबरनेट मोड उन्हें आपकी हार्ड डिस्क पर सहेजता है। चूंकि यह हार्ड डिस्क के सभी डेटा को बचाता है, इसलिए यह पूर्ण शटडाउन की अनुमति देता है।

जब आप कंप्यूटर को फिर से चालू करते हैं, तो हाइबरनेट मोड सब कुछ फिर से शुरू करता है जहां आपने छोड़ा था। आप हमारे लेख को भी देख सकते हैं – स्लीप मोड और हाइबरनेट के बीच अंतर क्या है अधिक जानकारी के लिए। तो, हाइबरनेट मोड वास्तव में एक उपयोगी विशेषता है, लेकिन किसी कारण से, इसे विंडोज 10 स्टार्ट मेनू से हटा दिया गया था।

विंडोज 10 कंप्यूटर पर हाइबरनेट मोड सक्षम करने के चरण

हालाँकि हाइबरनेट मोड स्टार्ट मेनू पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुविधा मौजूद नहीं है। विंडोज 10 उपयोगकर्ता मैन्युअल रूप से पावर विकल्पों में से ‘हाइबरनेट’ विकल्प को सक्षम कर सकते हैं।

नीचे, हमने विंडोज 10 कंप्यूटरों में हाइबरनेट मोड को सक्षम करने के बारे में एक चरण-दर-चरण गाइड साझा किया है। तो, चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, पर क्लिक करें ‘शुरू’ बटन और चयन करें ‘समायोजन।’

'प्रारंभ' बटन पर क्लिक करें और 'सेटिंग' चुनें

चरण 2। सेटिंग पेज पर, पर क्लिक करें ‘सिस्टम।’

'सिस्टम' पर क्लिक करें

चरण 3। इसके बाद, पर क्लिक करें ‘पावर एंड स्लीप’ विकल्प।

'पावर एंड स्लीप' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 4। अब दाएँ फलक पर, पर क्लिक करें ‘अतिरिक्त बिजली सेटिंग्स’ विकल्प।

'अतिरिक्त पावर सेटिंग्स' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 5। यह पावर विकल्प पेज को खोलेगा। पर क्लिक करें ‘पावर बटन क्या करें’ चुनें विकल्प।

'पावर बटन क्या करें' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 6। इसके बाद, पर क्लिक करें ‘वर्तमान में अनुपलब्ध सेटिंग्स बदलें’

'वर्तमान में अनुपलब्ध सेटिंग बदलें' पर क्लिक करें।

चरण 7। अभी हाइबरनेट बॉक्स की जांच करें और पर क्लिक करें ‘परिवर्तनों को सुरक्षित करें’ बटन।

हाइबरनेट बॉक्स की जांच करें

बस! आप कर चुके हैं। यह आप विंडोज 10 कंप्यूटर पर हाइबरनेट मोड सक्षम कर सकते हैं। अब पावर बटन पर क्लिक करें, और आप पाएंगे ‘हाइबरनेट’ वहाँ विकल्प।

तो, यह आलेख विंडोज 10 कंप्यूटर पर हाइबरनेट मोड को सक्षम करने के तरीके के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]