How to Enable or Disable Disk Write Caching in Windows 10 PC

How to Enable or Disable Disk Write Caching in Windows 10 PC

[ad_1]

यदि आप थोड़ी देर के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जान सकते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम बाहरी भंडारण उपकरणों के लिए अलग-अलग नीतियां प्रदान करता है जो यूएसबी पोर्ट के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़े हैं। कनेक्टेड डिवाइसों में से प्रत्येक में इसकी नीति सेटिंग्स हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, आपके सिस्टम के आंतरिक हार्ड ड्राइव सिस्टम प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए डिस्क लेखन कैशिंग का उपयोग करते हैं। विंडोज 10 की डिस्क राइट कैश सुविधा अस्थायी रूप से कवर्स स्टोरेज डिवाइस तैयार होने तक सिस्टम मेमोरी में कमांड लिखती है।

फ़ीचर नाटकीय रूप से प्रदर्शन में सुधार करता है क्योंकि सॉफ़्टवेयर को संचालन जारी रखने के लिए आंतरिक ड्राइव का इंतजार नहीं करना पड़ता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सुविधा सभी आंतरिक हार्ड ड्राइव के लिए सक्षम है, लेकिन यह बाहरी हार्ड ड्राइव या हटाने योग्य डिस्क जैसे एसडी कार्ड, पेनड्राइव, आदि के लिए अक्षम है।

उपयोगकर्ता डिवाइस मैनेजर के माध्यम से व्यक्तिगत ड्राइव के लिए डिस्क राइट कैश सुविधा को सक्षम या अक्षम भी कर सकते हैं। इस लेख में, हम विंडोज 10 कंप्यूटरों में डिस्क लेखन कैशिंग को सक्षम या अक्षम करने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेंगे।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 पीसी में मॉनिटर रिफ्रेश रेट कैसे बदलें

विंडोज 10 पीसी में कैशिंग डिस्क को सक्षम या अक्षम करें

जरूरी: विंडोज़ 10 पर डिस्क लेखन कैशिंग को सक्षम या अक्षम करना बहुत आसान है। हालांकि, यह केवल उन उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए है जो जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। किसी भी गलत कॉन्फ़िगरेशन से डेटा हानि हो सकती है। सुरक्षित पक्ष पर होने के लिए, डिवाइस नीति सेटिंग्स में परिवर्तन करने से पहले एक सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु बनाना सुनिश्चित करें।

चरण 1। सबसे पहले राइट ऑन पर क्लिक करें ‘यह पीसी’ अपने डेस्कटॉप पर आइकन और चुनें ‘गुण’

'गुण' चुनें

चरण 2। सिस्टम गुण पृष्ठ पर, पर क्लिक करें ‘डिवाइस मैनेजर’

'डिवाइस मैनेजर' पर क्लिक करें

चरण 3। डिवाइस मैनेजर पर, का विस्तार करें ‘डिस्क ड्राइव’

'डिस्क ड्राइव' का विस्तार करें

चरण 4। अब उस ड्राइव पर राइट क्लिक करें जिस पर आप डिस्क राइट कैशिंग को सक्षम करना चाहते हैं और चुनें ‘गुण’

'गुण' चुनें

चरण 5। गुण पृष्ठ पर, पर क्लिक करें ‘नीतियां’ टैब।

'नीतियां' टैब पर क्लिक करें

चरण 6। नीतियों के तहत, आप कर सकते हैं सक्षम करें या डिस्क लेखन कैशिंग सुविधा को अक्षम करें

सक्षम करें या डिस्क लेखन कैशिंग सुविधा को अक्षम करें

चरण 7। यदि आप डिस्क हटाने योग्य डिवाइस में कैशिंग लिखना सक्षम करना चाहते हैं, तो चयन करें ‘बेहतर प्रदर्शन’ और फिर ‘राइट कैशिंग’ विकल्प को सक्षम करें।

'बेहतर प्रदर्शन' चुनें

बस! आप कर चुके हैं। एक बार जब आप फ़ीचर को सक्षम कर लेते हैं, तो टास्कबार से सुरक्षित रूप से हार्डवेयर फ़ीचर का उपयोग करने की आदत बना लें।

इसलिए, यह आलेख विंडोज़ 10 कंप्यूटरों में डिस्क लेखन कैशिंग को सक्षम या अक्षम करने के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

[ad_2]