How to Enable Picture-in-Picture mode in Mozilla Firefox Browser

How to Enable Picture-in-Picture mode in Mozilla Firefox Browser

[ad_1]

कुछ दिनों पहले, हमने डेस्कटॉप के लिए Google Chrome वेब ब्राउज़र में पिक्चर-इन-पिक्चर मोड सक्षम करने पर एक लेख साझा किया था। उस लेख को पढ़ने के बाद, कई उपयोगकर्ताओं ने मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स वेब ब्राउज़र के लिए समान पूछा। चूंकि फ़ायरफ़ॉक्स का एक सक्रिय उपयोगकर्ता आधार है, इसलिए हमने मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में PiP मोड को सक्षम करने के बारे में एक विस्तृत गाइड साझा करने का निर्णय लिया है।

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए पिक्चर इन पिक्चर या PiP मोड मूल रूप से एक छोटे विंडो में फिट होने के लिए वीडियो कॉन्फ़िगरेशन को बदलता है। एक बार सक्षम होने के बाद, यह एक छोटी नियंत्रणीय फ्लोटिंग विंडो में वीडियो चलाता है। आप स्क्रीन पर आराम से फिट होने की इच्छा के अनुसार फ्लोटिंग विंडो को स्थानांतरित और आकार दे सकते हैं। PiP मोड तब भी काम करता है जब मुख्य ब्राउज़र विंडो सक्रिय या न्यूनतम नहीं होती है।

अगर हम फ़ायरफ़ॉक्स के पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के बारे में बात करते हैं, तो वेब ब्राउज़र पर सुविधा को सक्षम करना अपेक्षाकृत आसान है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप फ़ायरफ़ॉक्स वेब ब्राउज़र के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Google Chrome पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को कैसे सक्षम करें

मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र में पिक्चर-इन-पिक्चर मोड सक्षम करने के लिए कदम

इसलिए, इस लेख में, हम मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स वेब ब्राउज़र में पिक्चर इन पिक्चर मोड को सक्षम करने के बारे में एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका साझा करेंगे। चलो बाहर की जाँच करें।

स्टेप 1। सबसे पहले, अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स लॉन्च करें।

चरण 2। अब, पर क्लिक करें तीन क्षैतिज रेखाएँ और चुनें ‘विकल्प’

तीन क्षैतिज रेखाओं पर क्लिक करें और 'विकल्प' चुनें

चरण 3। ऑप्शन पर, पर क्लिक करें ‘सामान्य’ टैब।

'सामान्य' टैब पर क्लिक करें

चरण 4। ‘ब्राउजिंग’ सेक्शन पर स्क्रॉल करें और विकल्प की जांच करें ‘पिक्चर-इन-पिक्चर वीडियो नियंत्रण सक्षम करें।’

'चित्र-इन-पिक्चर वीडियो नियंत्रण सक्षम करें' विकल्प की जाँच करें।

चरण 5। एक बार हो जाने के बाद, परिवर्तनों को लागू करने के लिए वेब ब्राउज़र को पुनरारंभ करें।

चरण 6। पुनरारंभ करने के बाद, YouTube जैसी वीडियो वेबसाइट खोलें और वीडियो पर माउस कर्सर होवर करें। आपको एक PiP आइकन दिखाई देगा। बस उस पर क्लिक करें और वीडियो एक छोटी सी फ्लोटिंग विंडो में खेलना शुरू कर देगा।

रंज मोड

ध्यान दें: कुछ साइटों में, पिक्चर-इन-पिक्चर मोड काम नहीं कर सकता है। हालाँकि, यह YouTube, Vimeo, आदि जैसी अधिकांश प्रसिद्ध वेबसाइटों पर काम करेगा।

यह बात है! आप कर चुके हैं। यह है कि आप मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स वेब ब्राउज़र में पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को कैसे सक्षम कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]