How to Enable Reputation-Based Protection in Windows 10

How to Enable Reputation-Based Protection in Windows 10

[ad_1]

जैसे-जैसे आपका कंप्यूटर इंटरनेट की दुनिया से जुड़ता है, सुरक्षा जोखिम भी काफी बढ़ जाता है। हर दूसरे दिन हम नए मैलवेयर, हैकिंग हमलों आदि के बारे में सुनते हैं, क्योंकि Microsoft जानता है कि इन दिनों सुरक्षा और गोपनीयता विकल्प आवश्यक थे, उन्होंने विंडोज 10 संस्करण 2004 में कई नए सुरक्षा फीचर पेश किए हैं।

विंडोज 10 मई 2020 अद्यतन या संस्करण 2004 थोड़ी देर के लिए चारों ओर रहा है, और इसने कुछ अन्य सुरक्षा सुविधाओं के साथ एक बढ़ाया विंडोज डिफेंडर आवेदन पेश किया। विंडोज 10 का नवीनतम संस्करण बेहतर मैलवेयर सुरक्षा, आसान लॉगिन और मजबूत एन्क्रिप्शन प्रदान करता है।

इसमें एक विशेषता भी है जिसे ‘प्रतिष्ठा-आधारित संरक्षण’ कहा जाता है। यह सुविधा सेटिंग के नीचे गहरी छिपी हुई है, और यह आपके डिवाइस को दुर्भावनापूर्ण या संभावित रूप से अवांछित ऐप्स, फ़ाइलों और वेबसाइटों से बचाती है।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 पर रैंसमवेयर प्रोटेक्शन फ़ीचर को इनेबल कैसे करें

विंडोज 10 में प्रतिष्ठा आधारित संरक्षण को कैसे सक्षम करें

Microsoft के अनुसार, ‘प्रतिष्ठा आधारित संरक्षण’ आपके पीसी को संभावित रूप से अवांछित अनुप्रयोगों से बचाने में मदद कर सकता है। एक बार सक्षम होने के बाद, यह स्वचालित रूप से उन ऐप्स और डाउनलोड को ब्लॉक कर देगा जो इसे दुर्भावनापूर्ण मानते हैं या अप्रत्याशित व्यवहार का कारण बन सकते हैं। यह आलेख आपके विंडोज 10 कंप्यूटर को संभावित रूप से अवांछित अनुप्रयोगों से बचाने के लिए एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेगा। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और चुनें ‘समायोजन।’

स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और 'सेटिंग' चुनें

चरण 2। सेटिंग ऐप पर, पर क्लिक करें ‘अपडेट और सुरक्षा।’

'अपडेट एंड सिक्योरिटी' पर क्लिक करें

चरण 3। इसके बाद सेलेक्ट करें ‘विंडोज सुरक्षा’ बाईं ओर के फलक से।

'विंडोज सिक्योरिटी' चुनें

चरण 4। विकल्पों की सूची से, पर क्लिक करें ‘ऐप और ब्राउज़र नियंत्रण।’

'ऐप और ब्राउज़र नियंत्रण' पर क्लिक करें

चरण 5। अब ‘प्रतिष्ठा-आधारित संरक्षण’ अनुभाग पर, पर क्लिक करें ‘चालू करो’ बटन।

'टर्न ऑन' बटन पर क्लिक करें

चरण 6। इसके बाद, पर क्लिक करें ‘प्रतिष्ठा-आधारित सुरक्षा सेटिंग्स।’

'प्रतिष्ठा-आधारित सुरक्षा सेटिंग्स' पर क्लिक करें

चरण 7। नीचे स्क्रॉल करें और सक्षम ‘संभावित रूप से अवांछित ऐप ब्लॉकिंग’ और सक्षम करें ‘ब्लॉक ऐप्स’, तथा ‘ब्लॉक डाउनलोड करें’ विकल्प।

विकल्पों को सक्षम करें

बस! आप कर चुके हैं। यह आप विंडोज 10 में प्रतिष्ठा-आधारित सुरक्षा को सक्षम कर सकते हैं।

इसलिए, यह आलेख विंडोज 10. में प्रतिष्ठा-आधारित सुरक्षा को सक्षम करने के तरीके के बारे में है। मुझे आशा है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]