How to Enable Startup Boost in Microsoft Edge Browser

How to Enable Startup Boost in Microsoft Edge Browser

[ad_1]

अब तक, विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बहुत सारे वेब ब्राउजर उपलब्ध हैं। उन सभी में से, Google Chrome, Firefox, और Microsoft Edge ब्राउज़र सबसे लोकप्रिय हैं। अगर हम एज ब्राउज़र के बारे में बात करते हैं, तो Microsoft ने अपने सभी नए ब्राउज़र में बहुत सुधार किए हैं।

नया एज ब्राउज़र क्रोमियम पर आधारित है, और यह एक नए यूआई के साथ आता है। चूंकि यह क्रोमियम पर आधारित है, इसलिए यह सभी क्रोम एक्सटेंशन और थीम के साथ संगत है। हाल ही में, Microsoft एज ब्राउज़र को एक नया फीचर मिला, जिसे ‘स्टार्टअप बूस्ट’ कहा जाता है।

टास्कबार, हाइपरलिंक या शॉर्टकट आइकन से निष्पादित होने पर एज ब्राउज़र लॉन्च को गति देना इस सुविधा का मुख्य लक्ष्य है। यह एक अनूठी विशेषता है और एज के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है यदि यह अपने प्रतिद्वंद्वियों जैसे मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, बहादुर ब्राउज़र और Google क्रोम से तेज़ है।

स्टार्टअप बूस्ट कैसे काम करता है?

बैकग्राउंड में एज प्रोसेस का एक सेट लॉन्च करके Microsoft एज ब्राउज़र का स्टार्टअप बूस्ट फीचर काम करता है। जब आप अपने पीसी में साइन इन करते हैं और हर बार पृष्ठभूमि में चलता है, तो प्रक्रिया स्वचालित रूप से लॉन्च होती है।

चूंकि बूट-टाइम पर चलने के लिए कुछ प्रक्रियाएँ निर्धारित की गई थीं, इसलिए जब आप इसे लॉन्च करते हैं, तो वेब ब्राउज़र अधिक तेज़ी से उपलब्ध हो जाता है। यदि आप सभी नए Microsoft एज सुविधा को आज़माने में रुचि रखते हैं, तो नीचे साझा किए गए विस्तृत मार्गदर्शिका देखें।

यह भी पढ़ें: एज ब्राउजर में डाउनलोड लोकेशन कैसे बदलें (विंडोज / मैक)

एज ब्राउजर में स्टार्टअप बूस्ट सक्षम करने के चरण

अब तक, स्टार्टअप बूस्ट फीचर केवल एज कैनरी में उपलब्ध है। यदि आप इस सुविधा को आज़माना चाहते हैं, तो आपको Microsoft एज कैनरी का उपयोग करने की आवश्यकता है। यह जल्द ही स्थिर निर्माण के लिए तैयार हो जाएगा।

स्टार्टअप बूस्ट सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम है, और इसे सेटिंग्स से मैन्युअल रूप से सक्षम करने की आवश्यकता है। Microsoft एज ब्राउज़र में स्टार्टअप बूस्ट फ़ीचर को सक्षम करने के लिए नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1। सबसे पहले, डाउनलोड और स्थापित करें एज कैनरी आपके कंप्युटर पर।

एज कैनरी डाउनलोड और इंस्टॉल करें

चरण 2। एज ब्राउज़र लॉन्च करें और पर क्लिक करें ‘थ्री डॉट्स’

'तीन बिंदु' पर क्लिक करें

चरण 3। विकल्पों की सूची से, का चयन करें ‘समायोजन।’

'सेटिंग' चुनें

चरण 4। सेटिंग पेज पर, पर क्लिक करें ‘सिस्टम।’

'सिस्टम' पर क्लिक करें

चरण 5। दाएँ फलक पर, सक्षम ‘स्टार्टअप बूस्ट’ विकल्प।

'स्टार्टअप बूस्ट' विकल्प को सक्षम करें

चरण 6। एक बार सक्षम होने के बाद, एज ब्राउज़र अब टास्क मैनेजर में स्टार्टअप टैब के तहत दिखाई देगा।

कार्य प्रबंधक में स्टार्टअप टैब

बस! आप कर चुके हैं। यह है कि आप एज ब्राउज़र के स्टार्टअप बूस्ट फीचर को कैसे सक्षम कर सकते हैं।

तो, यह लेख एज ब्राउज़र के स्टार्टअप बूस्ट फीचर को सक्षम करने के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]