How to Enable the Hidden Features of Windows 10

How to Enable the Hidden Features of Windows 10

[ad_1]

खैर, विंडोज 10 निश्चित रूप से डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए उपलब्ध सबसे अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है। अन्य सभी डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टमों की तुलना में, विंडोज 10 अधिक सुविधाएँ और विकल्प प्रदान करता है। उपयोगकर्ता रजिस्ट्री को संपादित करके और भी अधिक सुविधाएँ अनलॉक कर सकते हैं।

रजिस्ट्री फ़ाइल को संपादित करके बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है। वर्षों से, रजिस्ट्री संपादक ने विंडोज 10. पर दुर्गम सेटिंग्स को बदलने के लिए एक सामान्य तरीके के रूप में कार्य किया है। हालांकि, रजिस्ट्री संपादन हर किसी के लिए चाय का कप नहीं है। रजिस्ट्री फ़ाइल को संपादित करते समय एक भी गलती बहुत सारी परेशानियों को आमंत्रित कर सकती है।

हमें हाल ही में एक रोमांचक मुफ्त टूल मिला, जो आपको कुछ ही क्लिक में रजिस्ट्री सेटिंग्स को संशोधित करने में मदद करता है। नि: शुल्क उपकरण उन बिजली उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत अच्छा है जो विंडोज 10 की छिपी हुई सुविधा तक पहुंच और सक्षम करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 में फोटो को कैसे छिपाएं और लॉक करें

विंडोज 10 की छिपी हुई विशेषताओं को सक्षम करने के लिए कदम

इसलिए, इस लेख में, हम 2020 में विंडोज 10 की छिपी सुविधाओं को सक्षम करने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करने जा रहे हैं। आइए देखें।

छिपे हुए फीचर्स को अनलॉक करने के लिए, हम ‘हिडन विंडोज 10 फीचर्स’ नामक एक फ्री टूल का उपयोग करेंगे। उपकरण व्यक्तिगत उपयोग के लिए नि: शुल्क है, और यह विंडोज़ 10 की छिपी हुई सुविधाओं को सक्षम करने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है। यहां उपकरण का उपयोग करने का तरीका बताया गया है।

चरण 1। सबसे पहले, इस लिंक पर जाएं और डाउनलोड करें छिपे हुए विंडोज 10 सुविधाएँ सॉफ्टवेयर

चरण 2। एक बार डाउनलोड करने के बाद, उपकरण स्थापित करें आपके कंप्युटर पर।

चरण 3। एक बार स्थापित होने के बाद, हिडन विंडोज 10 सुविधाएँ खोलें, और आप करेंगे नीचे जैसा इंटरफ़ेस देखें

नीचे जैसा इंटरफ़ेस देखें

चरण 4। आपको शीर्ष पर छह विकल्प मिलेंगे – यह पीसी, टास्कबार, संदर्भ मेनू, सिस्टम, सुरक्षा और गोपनीयता। आपको वह अनुकूलित करना होगा जिसे आप अनुकूलित करना चाहते हैं।

यह पीसी, टास्कबार, संदर्भ मेनू, सिस्टम, सुरक्षा और गोपनीयता

चरण 5। उदाहरण के लिए, यदि आप अनुकूलित करना चाहते हैं ‘यह पीसी’, फिर आपको ड्राइव छिपाने, फ़ाइल एक्सप्लोरर में रीसायकल बिन दिखाने आदि के विकल्प मिलेंगे।

'इस पीसी' को अनुकूलित करें

चरण 6। टास्कबार पर, आपको विकल्प मिलेंगे अक्षम थंबनेल लाइव पूर्वावलोकन, सिस्टम ट्रे को अक्षम करें, आदि

अक्षम थंबनेल लाइव पूर्वावलोकन, सिस्टम ट्रे को अक्षम करें, आदि

चरण 7। प्रसंग मेनू विकल्प आपको राइट-क्लिक मेनू में नए आइटम जोड़ने में सक्षम बनाता है। उदाहरण के लिए, आप जोड़ सकते हैं ‘को कॉपी’ फ़ोल्डर, ‘करने के लिए कदम’ फ़ोल्डर, संदर्भ मेनू में स्वामित्व मेनू लें।

प्रसंग मेनू विकल्प

चरण 8। सिस्टम पैनल बहुत सारी उन्नत सुविधाओं को सक्षम करता है। उसके साथ प्रणाली व्यवस्था, आप जोड़ सकते हैं डेस्कटॉप के लिए GodMode फ़ोल्डर, एक्शन सेंटर को छुपाना, फ़ाइल एक्सप्लोरर, अक्षम कोर्टाना, आदि से OneDrive को हटा दें

प्रणाली व्यवस्था

आपको बस टूल की क्षमताओं का पता लगाने के लिए सभी उपलब्ध सेटिंग्स से गुजरना होगा। यह बिजली उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया एक मुफ्त टूल है। हालाँकि, कोई भी परिवर्तन करने से पहले, ‘पूर्वावलोकन’ विकल्प का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

तो, यह आलेख विंडोज 10 कंप्यूटरों की छिपी हुई विशेषताओं को सक्षम करने के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

[ad_2]