How to Enable Two-Step Verification On Telegram App

How to Enable Two-Step Verification On Telegram App

[ad_1]

हर कोई अच्छी तरह से जानता है कि हैकर्स इंटरनेट पर राज करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका सुरक्षा कार्यान्वयन कितना मजबूत है। हैकर्स को हमेशा आपके सोशल मीडिया और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप अकाउंट्स को हैक करने का तरीका मिलेगा।

सुरक्षा मुद्दों से निपटने के लिए, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म ‘टू-स्टेप वेरिफिकेशन’ के रूप में जाना जाता है। दो-चरणीय सत्यापन आपके खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

संक्षिप्त और सरल शब्दों में, दो-कारक प्रमाणीकरण स्वयं को सत्यापित करने के लिए दो अलग प्रमाणीकरण कारक प्रदान करता है। सुरक्षा प्रोटोकॉल एक पासवर्ड प्रदान करने वाले उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है, साथ ही एक दूसरा कारक भी। दूसरा कारक सुरक्षा टोकन, पासवर्ड, बायोमेट्रिक कारक या आपके मोबाइल फोन पर भेजे गए कोड हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp बनाम सिग्नल बनाम टेलीग्राम: सुरक्षा और सुविधाएँ

टेलीग्राम ऐप पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करने के चरण

आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऐप या सेवाओं के प्रकार के आधार पर, आप दो-चरणीय सत्यापन मैन्युअल रूप से सेट कर सकते हैं। इस लेख में, हम टेलीग्राम पर दो-चरणीय सत्यापन को सक्षम करने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेंगे, जो सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले त्वरित मैसेजिंग ऐप में से एक है। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, टेलीग्राम ऐप लॉन्च करें और पर टैप करें तीन क्षैतिज रेखाएँ

तीन क्षैतिज रेखाओं पर टैप करें

चरण 2। अगले पेज पर, पर टैप करें ‘समायोजन’ विकल्प।

'सेटिंग' विकल्प पर टैप करें

चरण 3। सेटिंग्स पर, पर टैप करें ‘गोपनीयता और सुरक्षा’

'गोपनीयता और सुरक्षा' पर टैप करें

चरण 4। अब नीचे स्क्रॉल करें और इस पर टैप करें ‘दो-चरणीय सत्यापन’ विकल्प।

'टू-स्टेप वेरिफिकेशन' विकल्प पर टैप करें

चरण 5। अब इस पर टैप करें ‘पासवर्ड सेट करें’ विकल्प और पासवर्ड दर्ज करें। पासवर्ड को कहीं नोट करना न भूलें।

'पासवर्ड सेट करें' विकल्प पर टैप करें और पासवर्ड दर्ज करें

चरण 6। एक बार हो जाने के बाद, आपको पासवर्ड संकेत सेट करने के लिए कहा जाएगा। ठीक पासवर्ड संकेत और ‘जारी रखें’ बटन पर टैप करें।

पासवर्ड हिंट सेट करें

चरण 7। अंतिम चरण में, आपको रिकवरी ईमेल दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। ईमेल दर्ज करें और पर टैप करें ‘जारी रखें’ बटन।

'जारी रखें' बटन पर टैप करें

चरण 8। अब अपना ईमेल ऐप चेक करें। आपको वेरिफिकेशन कोड मिलेगा। अपने पुनर्प्राप्ति ईमेल पते को मान्य करने के लिए टेलीग्राम ऐप पर कोड दर्ज करें।

बस! आप कर चुके हैं। यह आप टेलीग्राम पर दो-चरणीय सत्यापन सक्षम कर सकते हैं।

इसलिए, यह लेख टेलीग्राम पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन सेट करने का तरीका है। अब आगे, यदि आप किसी अन्य डिवाइस से अपने टेलीग्राम खाते में लॉग इन करते हैं, तो आपको दो-चरणीय सत्यापन पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]