How to Fix Microsoft Store Crashing on Windows 10 Problem

How to Fix Microsoft Store Crashing on Windows 10 Problem

[ad_1]

सॉफ्टवेयर्स विंडोज इकोसिस्टम के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक थे। एंड्रॉइड की तरह, आपको विंडोज 10 स्टोर पर हर अलग उद्देश्य के लिए सॉफ्टवेयर मिलेगा। जब उपयोगकर्ता-इंटरफ़ेस और लोकप्रियता की बात आती है, तो विंडोज स्टोर, माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर, जो भी आप इसे कॉल करना चाहते हैं, वह वहां सबसे लोकप्रिय स्टोर नहीं है।

इसके पीछे का कारण बग और क्रैश है। हाल ही में, हमने अपने उपयोगकर्ताओं से विंडोज स्टोर ऐप के बारे में कई संदेश प्राप्त किए हैं जो लॉन्च के समय क्रैश होते रहे। खैर, इस प्रकार के क्रैश के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए, नीचे हमने कुछ आवश्यक युक्तियों को साझा करने की कोशिश की है, जो आपको इस तरह के मुद्दों से निपटने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 समस्या पर माइक्रोसॉफ्ट स्टोर क्रैश को कैसे ठीक करें

Microsoft स्टोर क्रैश समस्या को ठीक करें

इसलिए, इस लेख में, हम Microsoft स्टोर दुर्घटनाग्रस्त समस्या को ठीक करने के लिए कुछ सर्वोत्तम तरीकों को साझा करने जा रहे हैं। चलो बाहर की जाँच करें।

1. सटीक तिथि और समय निर्धारित करें

सटीक तिथि और समय निर्धारित करें

विंडोज की तारीख और समय गलत होने पर ऐप्स के सहज व्यवहार के साथ बातचीत कर सकता है। गलत तारीख और समय कनेक्शन की हानि, असामान्य ऐप व्यवहार, ऐप क्रैश आदि जैसे कई मुद्दों को उठा सकता है।

तो, संभावना अधिक है कि आपके विंडोज 10 की दुकान आपके विंडोज की गलत तारीख और समय के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो रही है। इसलिए, अगली विधियों का पालन करने से पहले, एक सटीक तारीख और समय निर्धारित करना सुनिश्चित करें।

2. कैश को हटाएं

कैश हटाएं

विंडोज 10 स्टोर क्रैश होने के पीछे छिपा कारण संग्रहीत कैश फ़ाइलों या समय के साथ डेटा पर निर्भर करता है। अब यह प्रक्रिया सरल है, इस मुद्दे को हल करने के लिए पूरी तरह से कैश को हटा दें। ऐसा करने के लिए, “खोजें”WSReset.exe“प्रारंभ मेनू के खोज बार में, और फिर इसे खोलें। विंडोज 10 स्टोर कैश को खाली करने के लिए आपको बस इतना करना है।

3. स्टोर पर फिर से रजिस्टर करें

स्टोर पर फिर से रजिस्टर करें

अपने विंडोज स्टोर खाते को फिर से पंजीकृत करने का प्रयास करें क्योंकि यह संभवतः मुद्दों को हल कर सकता है, और इसलिए इसे दुर्घटनाग्रस्त होने से रोक सकता है। विंडोज स्टोर पर फिर से पंजीकरण करने के लिए, सबसे पहले, प्रशासक के रूप में सीएमडी खोलें। कमांड प्रॉम्प्ट पैनल के अंदर, निम्न कमांड पेस्ट करें:

PowerShell -ExecutionPolicy Unrestricted -Command "& {$manifest = (Get-AppxPackage Microsoft.WindowsStore).InstallLocation + 'AppxManifest.xml' ; Add-AppxPackage -DisableDevelopmentMode -Register $manifest}"

उपरोक्त कमांड विंडोज स्टोर से जुड़े उपयोगकर्ता खाते को हटा देगा। आपको फिर से अपने Microsoft खाते से साइन इन करना होगा। सम्स्या को ठीक कर्ने के लिये।

4. आप एक मालिक के रूप में सेट करें

आपको एक मालिक के रूप में सेट करें

जब आप विंडोज ऐप पर कोई फ़ाइल नहीं रखते हैं तो विंडोज 10 स्टोर ऐप अक्सर क्रैश हो जाता है। इसलिए, आगे कोई भी बदलाव करने से पहले, वे पहले से मौजूद होने की स्थिति में विंडोज फाइल के लिए पूरी अनुमति देना सुनिश्चित करें। ऐसा करने के लिए, आपको विंडोज स्टोर पर एक मालिक के रूप में सेट करना होगा, जो एक लंबी प्रक्रिया है। विंडोज स्टोर पर खुद को एक मालिक के रूप में स्थापित करने के तरीके जानने के लिए आप यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं।

5. अपना DNS पता बदलें

ठीक है, अगर विंडोज 10 स्टोर अक्सर दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और आपको ‘0x80131500’ जैसे कुछ त्रुटि कोड दिखा रहा है, तो आपको अपना DNS पता बदलने की आवश्यकता है। खैर, इस प्रकार की विंडोज 10 स्टोर त्रुटियां तब दिखाई देती हैं जब आपका पीसी एक निश्चित डीएनएस सर्वर के माध्यम से कनेक्ट करने में विफल हो जाता है। इसलिए, इस विधि में, हम विंडोज 10 स्टोर क्रैश की समस्या को ठीक करने के लिए DNS पते को बदलने जा रहे हैं।

चरण 1। सबसे पहले, कंट्रोल पैनल खोलें और चुनें ‘नेटवर्क और साझा केंद्र’

नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर पर क्लिक करें

चरण 2। अब पर क्लिक करें ‘अडैप्टर की सेटिंग्स बदलो’

एडॉप्टर सेटिंग्स बदलें पर क्लिक करें

चरण 3। अगला, कनेक्टेड एडॉप्टर पर राइट-क्लिक करें और चुनें ‘गुण’

गुण का चयन करें

चरण 4। अब सेलेक्ट करें ‘इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 (टीसीपी / आईपीवी 4)’ और पर क्लिक करें ‘गुण’

इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 का चयन करें और 'गुण' पर क्लिक करें

चरण 5। रेडियो बटन चुनें ‘निम्नलिखित डीएनएस सर्वर पतों का उपयोग करें’ और डीएनएस मान दर्ज करें। Google DNS की अनुशंसा की जाती है जो है ‘8.8.8.8 या 8.8.4.4’। एक बार हो जाने के बाद, परिवर्तनों को लागू करने के लिए ‘ओके’ बटन पर क्लिक करें।

DNS सर्वर एड्रेस भरें और Ok पर क्लिक करें

बस! आप कर चुके हैं। अब केवल परिवर्तनों को लागू करने के लिए अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।

6. विंडोज अपडेट करें

विंडोज अपडेट करें

ठीक है, अगर सब कुछ विंडोज स्टोर की समस्या को ठीक करने में विफल रहा, तो आपको उपलब्ध विंडोज अपडेट की जांच करने की आवश्यकता है। यदि आपने थोड़ी देर के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट नहीं किया है, तो Microsoft Store ऐप महत्वपूर्ण बग फिक्स और सुविधाओं से गायब हो सकता है। चूंकि आप मैन्युअल रूप से Microsoft स्टोर को अपडेट नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको लंबित विंडोज 10 अपडेट को इंस्टॉल करना होगा। संभवतः Microsoft स्टोर ऐप से जुड़े किसी भी लगातार बग या समस्या को ठीक करने में मदद करनी चाहिए।

तो, यह सब 2020 में Microsoft स्टोर दुर्घटनाग्रस्त समस्या को ठीक करने के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]