How to Fix Some Websites Not Loading/Opening in Browser

How to Fix Some Websites Not Loading/Opening in Browser

[ad_1]

औसतन, एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता एकल ब्राउज़िंग सत्र में 20 से 30 वेबसाइट खोलता है। एकल ब्राउज़िंग सत्र में असीमित वेबसाइट खोलने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन कई बार कुछ वेबसाइटें खोलने में विफल हो जाती हैं।

वेब ब्राउज़ करते समय, हम अक्सर ऐसी साइट पर आते हैं जो किसी भी वेब ब्राउज़र में लोड या खुलती नहीं है। यह बात कई कारणों से होती है जैसे साइट में सर्वर की समस्या, एक्सपायर्ड डोमेन, रीडायरेक्ट एरर, होस्ट एरर आदि हो सकते हैं।

जो भी कारण हो सकता है, यदि आपके कंप्यूटर पर कोई विशेष वेबसाइट नहीं खुल रही है, तो कुछ ऐसे वर्कअराउंड हैं जो आपको करने की आवश्यकता है। जैसा कि आप किसी विशेष वेबसाइट को खोलने में सक्षम नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं, हमने वेबसाइट से संबंधित समस्याओं को कंप्यूटर पर ठीक करने के लिए कुछ सामान्य तरीके साझा किए हैं।

ब्राउजर में लोडिंग / ओपनिंग नहीं कुछ वेबसाइट को ठीक करें

तो, आइए Google Chrome या अन्य वेब ब्राउज़र में लोड न होने वाली वेबसाइटों को ठीक करने के सर्वोत्तम तरीकों की जाँच करें।

1. सामग्री मुद्दे

क्या करें अगर इंटरनेट पर एक विशेष वेबसाइट नहीं खुल रही है

ठीक है, अगर वेबसाइट नहीं खुल रही है, तो जांचें कि क्या यह आईएसपी या सरकार द्वारा अवरुद्ध है। आईएसपी और सरकार अक्सर उन वेबसाइटों को ब्लॉक कर देती हैं, जिन्हें कॉपीराइट की गई सामग्री की मेजबानी करते हुए पाया गया था। ज्यादातर मामलों में, आपको एक त्रुटि संदेश मिलेगा जिसमें साइट अवरुद्ध है। उन साइटों तक पहुँचने के लिए, आपको वीपीएन ऐप या प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करना होगा।

  • समाधान: आप विभिन्न प्रॉक्सी सर्वर, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन), द प्याज राउटर (टॉर) का उपयोग करके इस तरह के प्रतिबंध पा सकते हैं।

2. सर्वर दुर्व्यवहार

सर्वर से दुर्व्यवहार

वेब साइटें वेब पर सामग्री को संग्रहीत और प्रदर्शित करने के लिए होस्टिंग का उपयोग करती हैं। यह सब वेबमास्टर द्वारा साइट को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। इसलिए, यदि सर्वर के साथ कोई समस्या है, तो आपको साइट पर आने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आपको ‘होस्ट नहीं मिला’, ‘सेवा अनुपलब्ध’ आदि जैसे त्रुटि संदेश प्राप्त होंगे।

कई कारण हो सकते हैं कि एक सर्वर बिजली आउटेज की तरह सेवा से बाहर हो सकता है, ए DDoS का हमला, या हार्डवेयर समस्या। डेटा सेंटरों के मामले में, पावर आउटेज की संभावना बहुत कम होती है क्योंकि उनके पास अलग-अलग बैकअप विकल्प होते हैं। इसलिए, ऐसी स्थितियों में, आपको वेबसाइट के स्वामी द्वारा समस्या को हल करने तक इंतजार करने की आवश्यकता है।

3. वेब ब्राउज़र दोष

वेब ब्राउज़र दोष

यदि आपका मित्र साइट पर जाने में सक्षम है, लेकिन आप नहीं कर सकते, तो वेब ब्राउज़र अपराधी हो सकता है। यह बात ज्यादातर ब्राउज़र की कैश, कुकीज या सर्टिफिकेट त्रुटियों के कारण होती है। ऐसे परिदृश्य में, आपको वेब ब्राउज़र को रीसेट या पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है। आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं – क्रोम पर इस पृष्ठ त्रुटि को खोलने के लिए पर्याप्त मेमोरी को कैसे ठीक करें क्रोम मुद्दों को ठीक करने के लिए। वेब ब्राउज़र के साथ समस्या है या नहीं, यह जांचने के लिए आप अन्य वेब ब्राउज़र का भी उपयोग कर सकते हैं।

4. फ़ायरवॉल मुद्दे

कंप्यूटर के मुद्दे

यदि आप स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे अन्य उपकरणों से वेबसाइट पर जाने में सक्षम हैं, लेकिन आपके कंप्यूटर से नहीं, तो आपको अपनी फ़ायरवॉल सेटिंग्स की जाँच करने की आवश्यकता है। एक फ़ायरवॉल आवक / जावक कनेक्शन को अवरुद्ध करने के लिए है। फ़ायरवॉल समस्याओं को हल करने के लिए, आपको फ़ायरवॉल और एंटीवायरस को अक्षम करना होगा।

5. राउटर की खराबी

राउटर की खराबी

कभी-कभी, राउटर की समस्याएं भी अनावश्यक त्रुटियों को जन्म देती हैं, जैसे कि वेबसाइट नहीं खुल रही है। समस्या DNS सर्वर पर निर्भर करती है जो राउटर का उपयोग कर रहा है। तो, आपको DNS सर्वर पते को बदलने की आवश्यकता है और ब्राउज़र समस्या पर खुलने वाली कुछ वेबसाइटों को ठीक करने के लिए राउटर को पुनरारंभ करना होगा। अन्य DNS त्रुटियों को ठीक करने के लिए, लेख देखें – डीएनएस त्रुटियों और इंटरनेट तक पहुंच कैसे ठीक करें

5. फ्लश डीएनएस कैश

डीएनएस कैश फ्लश करें

कुछ विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं ने दावा किया है कि उन्होंने कुछ वेबसाइटों को डीएनएस कैश फ्लश करके ब्राउज़र त्रुटि में लोड नहीं करने का निर्णय लिया है। तो, इस चरण में, आपको अपने कंप्यूटर के DNS कैश को फ्लश करने की आवश्यकता है। DNS कैश फ्लश करने के लिए, विंडोज की पर राइट क्लिक करें और सेलेक्ट करें ‘कमांड प्रॉम्प्ट (एडमिन)’। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो पर, ‘टाइप करें’ipconfig / flushdns‘और एंटर बटन दबाएं। एक बार हो जाने के बाद, समस्या को ठीक करने के लिए अपने पीसी को पुनरारंभ करें।

6. विभिन्न DNS का उपयोग करें

विभिन्न DNS का उपयोग करें

इंटरनेट पर आपके द्वारा खोजी गई प्रत्येक वेबसाइट को DNS सर्वर का उपयोग करके हल किया जाता है। जब DNS सर्वर आपके ब्राउज़र से सटीक प्रतिक्रिया प्राप्त करने में विफल रहता है या दोष के कारण DNS सर्वर सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं तो कभी-कभी कुछ वेबसाइट लोड नहीं होती हैं।

आप किसी अन्य DNS सर्वर पर स्विच करने का प्रयास कर सकते हैं, जनता के लिए बहुत सारे सर्वर उपलब्ध हैं जैसे Google सार्वजनिक DNS और OpenDNS, आदि। सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक DNS सर्वरों की सूची के लिए, लेख देखें – सर्वश्रेष्ठ मुफ्त और सार्वजनिक डीएनएस सर्वर

7. नेटवर्क एडेप्टर को अक्षम करें

नेटवर्क एडाप्टर अक्षम करें

डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप में अब वायर्ड और वायरलेस नेटवर्क कार्ड दोनों हैं जो इंटरनेट से जुड़ते हैं। ये दोनों कार्ड एक साथ काम करने के लिए हैं, लेकिन ये बहुत सारी समस्याएं पैदा करते हैं, जिनमें वेबसाइट्स नहीं खुल रही हैं।

Microsoft फ़ोरम पर Windows 10 के बहुत से उपयोगकर्ताओं ने दावा किया है कि उन्होंने वेबसाइट का उपयोग न करने वाले नेटवर्क एडेप्टर को अक्षम करके समस्याएं नहीं खोलने का निर्णय लिया है। नेटवर्क एडाप्टर को अक्षम करने के लिए, खोलें नेटवर्क और साझाकरण केंद्र> एडेप्टर सेटिंग्स बदलें। वहाँ कनेक्ट किए गए को छोड़कर सभी एडेप्टर अक्षम करें

तो, ये कुछ बेहतरीन तरीके हैं जो आपको किसी भी वेब ब्राउज़र में लोडिंग / ओपनिंग नहीं करने वाली कुछ वेबसाइट को ठीक करने में मदद करेंगे। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की, इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

[ad_2]