How To Increase RAM In Windows 10 (Use Pendrive As RAM)

How To Increase RAM In Windows 10 (Use Pendrive As RAM)

[ad_1]

ठीक है, अगर आप थोड़ी देर के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप रेडीबॉस्ट फीचर के बारे में जान सकते हैं। यह मूल रूप से एक विशेषता है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज विस्टा में पेश किया है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को मेमोरी ड्राइव के रूप में USB ड्राइव या SD कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देती है।

हालांकि बिल्कुल नहीं, आंशिक रूप से यह रैम के लिए एक ऑफसेट के रूप में कार्य करता है। यह USB ड्राइव में एप्लिकेशन फ़ाइलों और डेटा को कैश के रूप में संग्रहीत करके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की कुछ विशेषताओं को गति देने में मदद करता है। तो, यह मूल रूप से राम के अतिरिक्त टमटम के रूप में कार्य करता है।

USB 10/8, और 7 में USB / Pendrive का उपयोग करके RAM बढ़ाने के चरण

इस लेख में, हम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में यूएसबी / पेनड्राइव का उपयोग करके रैम को बढ़ाने के लिए कुछ सर्वोत्तम तरीकों को साझा करने जा रहे हैं। हमने दो सबसे अच्छे तरीकों और कुछ सॉफ्टवेयर का उल्लेख किया है जो विंडोज रेडी बूस्ट फीचर का उपयोग करते हैं।

1. विंडोज के लिए वर्चुअल राम कॉन्सेप्ट

इस पद्धति में, हम ड्राइव के रूप में रैम को बदलने के लिए वर्चुअल मेमोरी का उपयोग करने जा रहे हैं। नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1। सबसे पहले आप अपना पेन ड्राइव डालें। ‘पर राइट-क्लिक करेंयह पी.सी.‘और चुनें’गुण

खुला गुण

चरण 2। सिस्टम पेज पर, पर क्लिक करें ‘उन्नत सिस्टम सेटिंग्स’

उन्नत सिस्टम सेटिंग्स पर क्लिक करें

चरण 3। अब का चयन करें ‘उन्नत’ टैब और फिर पर क्लिक करें ‘समायोजन’ प्रदर्शन के तहत।

उन्नत टैब पर जाएं और प्रदर्शन बॉक्स पर 'सेटिंग' पर क्लिक करें

चरण 4। फिर से एक नई विंडो दिखाई देगी फिर क्लिक करें उन्नत टैब।

नए विंडोज पर, 'उन्नत' पर क्लिक करें

चरण 5। उन्नत टैब में, पर क्लिक करें ‘परिवर्तन’ के तहत बटन ‘अप्रत्यक्ष स्मृति’

वर्चुअल मेमोरी के तहत 'चेंज' पर क्लिक करें

चरण 6। अब के बॉक्स को अनचेक करें पृष्ठ आकार सुविधा को स्वचालित रूप से प्रबंधित करें। फिर कस्टम आकार में, वह आकार दर्ज करें जिसे आप वर्चुअल मेमोरी के रूप में आवंटित करना चाहते हैं। अब वही मिलाएं मूल्य दोनों बॉक्स में और लागू करें बटन पर क्लिक करें।

'स्वचालित रूप से पृष्ठ आकार सुविधा प्रबंधित करें' को अनचेक करें, पेनड्राइव चुनें और मान सेट करें।

ध्यान दें: हमेशा कुल उपलब्ध स्थान की तुलना में 10Mb कम जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 4GB पेनड्राइव है और उपलब्ध वर्तमान स्थान 3700 एमबी है तो डिवाइस सुरक्षा के लिए 3690 का उपयोग करें।

चरण 7। यदि आप परिवर्तनों को वापस करना चाहते हैं, तो बस विकल्प को सक्षम करें ‘स्वचालित रूप से सभी ड्राइव के लिए पेजिंग फ़ाइल आकार प्रबंधित करें’ विकल्प।

बस! आप कर चुके हैं। अब वर्चुअल रैम को सक्षम करने के लिए अपने पीसी या लैपटॉप को रीस्टार्ट करें।

2. विंडोज 7, 8, 10 में रेडी बूस्ट का उपयोग करना

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम बिल्ड में एक फीचर है जिसे ‘रेडीबॉस्ट’ के रूप में जाना जाता है। यह सुविधा उपलब्ध स्थान का उपयोग करके आपके सिस्टम को गति देती है। रैम मेमोरी के रूप में पेनड्राइव का उपयोग करने के लिए रेडीबॉस्ट का उपयोग कैसे करें।

चरण 1। सबसे पहले, अपना डालें पेन ड्राइव। अभी दाएँ क्लिक करें अपने पेन ड्राइव और ओपन पर गुण

ड्राइव पर राइट क्लिक करें और 'गुण' चुनें

चरण 2। अब आपको ब्राउज़ करने की आवश्यकता है काम में लाने के लिये तैयार टैब।

'रेडीबॉस्ट' टैब चुनें

चरण 3। फिर ‘का चयन करेंइस डिवाइस का इस्तेमाल करें’ और अपने वर्तमान मेमोरी स्पेस को कम करें। यदि आपकी वर्तमान डिवाइस जगह 4100MB है, तो इसे लगभग 200-300MB के साथ कम करें।

मेमोरी स्पेस सेट करें

चरण 4। फिर पर क्लिक करें लागू बटन और सभी किया।

'लागू करें' पर क्लिक करें

चरण 5। यदि आप परिवर्तनों को वापस करना चाहते हैं, तो बस सक्षम करें ‘इस उपकरण का उपयोग न करें’ विकल्प के रूप में नीचे दिखाया गया है।

परिवर्तनों को वापस लाने के लिए, 'इस उपकरण का उपयोग न करें' चुनें

बस! आप कर चुके हैं। यह है कि आप विंडोज 10 पर रेडबॉस्ट फीचर का उपयोग रैम मेमोरी के रूप में पेनड्राइव का उपयोग करने के लिए कर सकते हैं।

तो, यह सब है कि यूएसबी / पेनड्राइव इन विंडोज 8 और 10. का उपयोग करके रैम को कैसे बढ़ाया जाए अगर आपको इससे संबंधित कोई संदेह है, तो हमें नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में बताएं। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

[ad_2]