How to Limit Windows 10’s Data Usage While Tethering

How to Limit Windows 10's Data Usage While Tethering

[ad_1]

हर दूसरे डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में, विंडोज 10 में अधिक इंटरनेट डेटा की खपत होती है। विंडोज 10 विंडोज का सबसे डाटा-भूखा संस्करण है और इसे बिना किसी अनुमति के पृष्ठभूमि में अपडेट डाउनलोड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कभी-कभी, हमें अपने फोन के इंटरनेट कनेक्शन को टेथरिंग के माध्यम से कंप्यूटर के साथ साझा करने की आवश्यकता होती है। जो लोग नहीं जानते, उनके लिए टेथरिंग आपको फोन के डेटा कनेक्शन के साथ ऑनलाइन प्राप्त करने की अनुमति देता है। चूंकि विंडोज 10 बहुत डेटा-भूखा हो सकता है, आप शायद बड़े विंडोज अपडेट डाउनलोड नहीं करना चाहेंगे, खासकर अगर आपके फोन में सीमित इंटरनेट कनेक्शन है।

उस स्थिति में, आपको टेदरिंग करते समय कम डेटा का उपयोग करने के लिए अपने विंडोज 10 को अनुकूलित करने की आवश्यकता है। इस लेख में, हम कुछ सर्वोत्तम तरीकों को साझा करने जा रहे हैं जो आपको टेदरिंग करते समय विंडोज 10 के डेटा उपयोग को सीमित करने में मदद करेंगे।

टेथरिंग करते समय विंडोज 10 के डेटा उपयोग को कैसे सीमित करें

तरीके काफी सरल और आसान थे। टेदरिंग के दौरान विंडोज 10 के डेटा यूसेज को सीमित करने के लिए नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

1. मीटर के रूप में अपने कनेक्शन सेट करें

टेथरिंग करते समय विंडोज 10 के डेटा उपयोग को सीमित करें

यदि आपका इंटरनेट प्रदाता आपको सीमित बैंडविड्थ प्रदान करता है, तो आपको विंडोज 10 पर ‘मेटार्ड कनेक्शन’ को सक्षम करने की आवश्यकता है। विंडोज 10 का मेटार्ड कनेक्शन एक अंतर्निहित सुविधा है जो किसी विशेष कनेक्शन पर ऑपरेटिंग सिस्टम को आसान बनाने के लिए कहती है।

एक बार सक्षम होने के बाद, सुविधा इंटरनेट का उपयोग करने वाले किसी भी अन्य सिस्टम सुविधाओं को विंडोज अपडेट को रोक देती है। सुविधा को सक्षम करने के लिए, पर जाएँ सेटिंग्स> नेटवर्क और इंटरनेट> वाईफाई। वाईफाई नेटवर्क पर क्लिक करें और विकल्प ‘सक्षम कनेक्शन के रूप में सेट करें’ को सक्षम करें

2. क्लाउड स्टोरेज सेवाएँ बंद करें

IMessage पढ़ें प्रति व्यक्ति प्राप्तियों को बंद करें

मीटर किए गए कनेक्शन को चालू करने से आपके पीसी का डेटा उपयोग सीमित नहीं होगा। OneDrive, ड्रॉपबॉक्स, आदि जैसी क्लाउड स्टोरेज सेवाएं इस सेटिंग का सम्मान नहीं करती हैं। इसलिए, भले ही आपने मीटर्ड कनेक्शन को सक्षम किया हो, सभी क्लाउड स्टोरेज क्लाइंट को बंद करना सुनिश्चित करें। बस क्लाउड स्टोरेज क्लाइंट के सिस्टम ट्रे आइकन पर राइट क्लिक करें और फिर ‘पॉज’ विकल्प चुनें।

3. कार्य प्रबंधक की जाँच करें

IMessage पढ़ें प्रति व्यक्ति प्राप्तियों को बंद करें

विंडोज 10 सभी चल रहे ऐप्स और प्रक्रिया की जांच करने के लिए एक अंतर्निहित उपयोगिता प्रदान करता है। उपयोगिता को टास्क मैनेजर के रूप में जाना जाता है, और यह बहुत काम का है। आप कार्य प्रबंधक या पृष्ठभूमि में चल रहे कार्यों या एप्लिकेशन की पूरी संख्या की पहचान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि क्या कोई ऐप या सेवा इंटरनेट डेटा का उपयोग कर रही है।

अगर आपको कोई सॉफ्टवेयर इंटरनेट डेटा की खपत करता है, तो उस पर राइट-क्लिक करें और चुनें ‘अंतिम कार्य’

4. सही ब्राउज़र का चयन करें

सही ब्राउज़र का चयन करें

यदि आप वेब ब्राउज़ करते समय डेटा सहेजना चाहते हैं, तो बेहतर ब्राउज़र चुनना सुनिश्चित करें। Google Chrome हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन इसमें कोई डेटा बचत विकल्प नहीं है। आप वेब ब्राउज़ करते समय डेटा को बचाने के लिए ओपेरा जैसे अन्य ब्राउज़रों का उपयोग कर सकते हैं। ओपेरा ब्राउज़र में टर्बो मोड है जो डेटा खपत को कम करता है।

तो, यह सब है कि टेथरिंग करते समय विंडोज 10 के डेटा उपयोग को कैसे सीमित किया जाए। यदि आपको इससे संबंधित कोई अन्य संदेह है, तो हमें नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में बताएं। आशा है कि इस लेख ने आपकी मदद की! इसे दूसरों के साथ भी साझा करें।

[ad_2]