How to Optimize Storage Drives For Better Performance in Windows 10

How to Optimize Storage Drives For Better Performance in Windows 10

[ad_1]

यदि आप कुछ समय के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जान सकते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत जल्दी फूला हुआ हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्लेटफॉर्म पर ऐप की उपलब्धता अधिक है। हम अक्सर अपने पीसी पर हाई-एंड प्रोग्राम या गेम इंस्टॉल करते हैं जो स्टोरेज को जल्दी से भर देता है।

जब तक आपके पास अपने पीसी पर पर्याप्त भंडारण शेष है, तब तक आपको किसी भी प्रदर्शन समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालाँकि, अगर आपके सिस्टम में स्टोरेज सीमित है, तो आपकी हार्ड ड्राइव पर अनावश्यक फाइलें आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकती हैं। ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में ‘डिस्क डिफ्रैगमेंट’ नामक एक फीचर होता है।

नवीनतम विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम आपको बेहतर प्रदर्शन के लिए ड्राइव का अनुकूलन करने की अनुमति देता है। Techviral पर, हमने पहले ही विंडोज के लिए सर्वश्रेष्ठ मुफ्त पीसी अनुकूलन सॉफ्टवेयर पर एक लेख साझा किया है। हालाँकि, अब ऐसा लगता है कि आपको अपने सिस्टम के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए किसी थर्ड-पार्टी ऑप्टिमाइज़ेशन सॉफ़्टवेयर पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़े: गेमिंग और प्रदर्शन के लिए विंडोज 10 का अनुकूलन कैसे करें

विंडोज 10 में बेहतर प्रदर्शन के लिए स्टोरेज ड्राइव का अनुकूलन करें

आप एचडीडी / एसएसडी स्थान को साफ करने के लिए विंडोज 10 की अंतर्निहित डिस्क अनुकूलन सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह स्वचालित रूप से अनावश्यक फ़ाइलों, अस्थायी फ़ाइलों को हटा देता है, और रीसायकल बिन को खाली करता है। इस लेख में, हम बेहतर प्रदर्शन के लिए आपकी ड्राइव को अनुकूलित करने के तरीके पर एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेंगे। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और चुनें ‘समायोजन’

'सेटिंग' चुनें

चरण 2। सेटिंग्स पर, पर क्लिक करें ‘सिस्टम’

'सिस्टम' पर क्लिक करें

चरण 3। बाएँ फलक से, का चयन करें ‘संग्रहण’

'संग्रहण' चुनें

चरण 4। नीचे स्क्रॉल करें और पर क्लिक करें ‘ऑप्टिमाइज़ ड्राइव्स’ विकल्प।

'ऑप्टिमाइज़ ड्राइव' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 5। अब आप सब देखेंगे एचडीडी / एसएसडी विभाजन। अगर यह दिखाता है 10% से कम खंडित वर्तमान स्थिति के तहत, आप शायद ड्राइव को अनुकूलित करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर यह 10% से अधिक खंडित दिखाता है, पर क्लिक करें ‘अनुकूलन‘ नीचे दिए गए बटन।

'ऑप्टिमाइज़' बटन पर क्लिक करें

चरण 6। एक बार हो जाने के बाद, प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें। अनुकूलन के बाद, वर्तमान स्थिति प्रदर्शित होनी चाहिए ‘0% खंडित’। इसका सीधा सा अर्थ है कि आपकी डिस्क बेहतर प्रदर्शन के लिए अनुकूलित नहीं है।

चरण 7। आप शेड्यूल पर चलने के लिए सुविधा भी सेट कर सकते हैं। उसके लिए, पर क्लिक करें ‘परिवर्तन स्थान’ बटन, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

'सेटिंग बदलें' बटन पर क्लिक करें

चरण 8। विकल्प को सक्षम करें ‘रन ऑन अ शेड्यूल’ तथा आवृत्ति सेट करें। एक बार हो जाने के बाद the ओके ’बटन पर क्लिक करें।

ठीक बटन पर क्लिक करें

बस! आप कर चुके हैं। यह है कि आप अपने ड्राइव को अपने कंप्यूटर को अधिक कुशलता से चलाने में मदद करने के लिए कैसे अनुकूलित कर सकते हैं।

इसलिए, यह लेख बेहतर प्रदर्शन के लिए ड्राइव के अनुकूलन के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]