How to Pause & Resume Windows 10 Updates

How to Pause & Resume Windows 10 Updates

[ad_1]

ठीक है, अगर आप थोड़ी देर के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सिस्टम अपडेट से अच्छी तरह से अवगत हो सकते हैं। चूंकि प्लेटफॉर्म पर बग और सुरक्षा के मुद्दों की संख्या अधिक है, इसलिए विंडोज 10 को सुरक्षा पैच और बग फिक्स से लगातार अपडेट प्राप्त होता है।

आम तौर पर, विंडोज अपडेट कुछ मेगाबाइट से कुछ सौ मेगाबाइट के बीच होता है। इसलिए, यदि आपके पास बिना बैंडविड्थ प्रतिबंधों के साथ एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है, तो इन अपडेट को डाउनलोड करना कोई समस्या नहीं है। हालाँकि, यदि आपके पास धीमा और सीमित इंटरनेट कनेक्शन है, तो इन अपडेट को डाउनलोड करना एक परेशानी हो सकती है।

इसलिए, यदि आप इस तरह के मुद्दे से निपट रहे हैं, तो इस लेख में, हम दो सर्वोत्तम तरीकों को साझा करने जा रहे हैं जो आपको विंडोज 10 अपडेट को रोकने और फिर से शुरू करने में मदद करेंगे। इन विधियों के साथ, आप अस्थायी रूप से विंडोज 10 अपडेट को रोक सकते हैं।

विंडोज 10 में विंडोज अपडेट डाउनलोड को रोकें और फिर से शुरू करें

विधि काफी आसान है और आपको बस अपने विंडोज 10 ओएस में कुछ कमांड निष्पादित करने की आवश्यकता है और आप अपडेट पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त करेंगे।

चरण 1। अपने विंडोज 10 ओएस में, कीबोर्ड बटन दबाएं विन + एक्स, और वहां कमांड प्रॉम्प्ट विकल्प चुनें जो एडमिन एक्सेस में खुलेगा।win10-विराम-फिर से शुरू-windows-अद्यतन-cmd के रूप में व्यवस्थापक

चरण 2। अब सबसे पहले विंडोज अपडेट सेवाओं को बंद करने के लिए, आपको नीचे दिए गए कमांड को निष्पादित करने की आवश्यकता है:

net stop wuauserv

चरण 3। अब अगला कदम रोकना होगा पृष्ठभूमि बुद्धिमान हस्तांतरण सेवा और उसके लिए नीचे दिए गए कमांड को निष्पादित करें:

net stop bits

चरण 4। अब आखिरी चीज जो आपको रोकने की जरूरत है वितरण अनुकूलन और उसके लिए नीचे दिए गए कमांड को निष्पादित करें:

net stop dosvc

विंडोज 10 में विंडोज अपडेट डाउनलोड को रोकें और फिर से शुरू करें

चरण 5। अब ऊपर अद्यतन सेवाओं को रोकने के लिए आदेश दिए गए थे और जब भी आप इन सभी सेवाओं को फिर से शुरू करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए आदेशों को एक-एक करके निष्पादित कर सकते हैं:

net start wuauserv
net start bits
net start dosvc

विंडोज 10 में विंडोज अपडेट डाउनलोड को रोकें और फिर से शुरू करें

बस, हो गया। तो, अब आपकी विंडोज़, अपडेट सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सकता है और आसानी से रोका जा सकता है।

2. विंडोज 10 सेटिंग्स का उपयोग करना

यदि आप ऊपर दिए गए सभी चरणों से नहीं जाना चाहते हैं, तो आप इस विधि का अनुसरण कर सकते हैं। नए विंडोज 10 बिल्ड में 35 दिनों तक विंडोज 10 अपडेट को पॉज करने का विकल्प है। तो, आइए देखें कि विंडोज 10 अपडेट को 35 दिनों तक कैसे रोकें।

चरण 1। सबसे पहले, स्टार्ट मेनू खोलें और क्लिक करें ‘समायोजन’

विंडोज 10 सेटिंग्स का उपयोग करना

चरण 2। सेटिंग्स टैब के तहत, पर क्लिक करें अद्यतन और सुरक्षा

विंडोज 10 सेटिंग्स का उपयोग करना

चरण 3। अपडेट एंड सिक्योरिटी के तहत, पर क्लिक करें ‘उन्नत विकल्प’

विंडोज 10 सेटिंग्स का उपयोग करना

चरण 4। अब आपको जरूरत है ऑन करने के लिए पॉज़ बटन को टॉगल करें

विंडोज 10 सेटिंग्स का उपयोग करना

यह आप कर रहे हैं! इस तरह आप 35 दिनों तक विंडोज अपडेट को रोक सकते हैं।

3. विंडोज सेवाओं का उपयोग करना

ठीक है, आप मैन्युअल रूप से विंडोज 10 अपडेट को सेवा पेज के माध्यम से रोक सकते हैं और फिर से शुरू कर सकते हैं। आपको बस नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।

चरण 1। सबसे पहले, खोजें ‘Services.msc’ Windows खोज पर और विकल्पों की सूची से सेवाएँ खोलें।

विंडोज सर्च पर 'Services.msc' की खोज करें

चरण 2। सेवाओं पर, खोजें ‘बैकग्राउंड इंटेलिजेंट ट्रांसफर’। उस पर डबल क्लिक करें, और चुनें ‘अक्षम’ पर स्टार्टअप प्रकार। एक बार हो जाने के बाद, अप्लाई ’बटन पर टैप करें।

स्टार्टअप प्रकार पर 'अक्षम' का चयन करें

चरण 3। अब खोजते हैं ‘विंडोज सुधार’। विंडोज अपडेट पर डबल क्लिक करें, और चुनें ‘अक्षम’ पर स्टार्टअप प्रकार। एक बार हो जाने के बाद, अप्लाई ’बटन पर टैप करें।

स्टार्टअप प्रकार पर 'अक्षम' का चयन करें

चरण 4। अब फिर से, सेवा पृष्ठ पर वापस जाएं और खोजें ‘वितरण अनुकूलन ‘। ‘डिलीवरी ऑप्टिमाइज़ेशन’ पर डबल क्लिक करें और चुनें ‘अक्षम’ पर स्टार्टअप प्रकार

स्टार्टअप प्रकार पर 'अक्षम' का चयन करें

चरण 5। यह विंडोज स्वचालित अपडेट को अक्षम कर देगा। यदि आप विंडोज अपडेट को फिर से सक्षम / फिर से शुरू करना चाहते हैं, तो चयन करें ‘स्वचालित’ तीन विकल्पों पर स्टार्टअप प्रकार के रूप में – बैकग्राउंड इंटेलिजेंट ट्रांसफर, विंडोज अपडेट और डिलीवरी ऑप्टिमाइजेशन

स्टार्टअप प्रकार के रूप में 'स्वचालित' का चयन करें

इसलिए उपरोक्त चर्चा विंडोज 10 में पॉज़ और रिज्यूमे अपडेट के बारे में थी। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की है! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]