How to Prevent Users from Changing Proxy Settings on Windows 10

How to Prevent Users from Changing Proxy Settings on Windows 10

[ad_1]

यदि आप मेरे जैसे सुरक्षा या गोपनीयता के प्रति जागरूक व्यक्ति हैं, तो आप प्रॉक्सी सर्वर के बारे में जान सकते हैं। एक प्रॉक्सी सर्वर सिर्फ एक और कंप्यूटर है जो आपके और आपके आईएसपी के बीच बैठता है। प्रॉक्सी सर्वर अक्सर व्यवसायों द्वारा कुछ वेबसाइटों तक पहुंच को अवरुद्ध करने या अधिक गुमनामी वाले नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता था।

व्यक्ति अक्सर अपने सार्वजनिक नेटवर्क पते छिपाने के लिए अपने कंप्यूटर पर प्रॉक्सी सर्वर सेटअप करते हैं। इसके अलावा, यह गोपनीयता, गति और यातायात निगरानी के साथ बहुत कुछ करना है। हालाँकि, कुछ ऐप, विशेष रूप से दुर्भावनापूर्ण, आपके सिस्टम पर आपके द्वारा स्थापित प्रॉक्सी सेटिंग्स को संशोधित करने का प्रयास करते हैं।

ऐसी स्थितियों से बचने के लिए, विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं को प्रॉक्सी सेटिंग्स संशोधनों को अक्षम करने की अनुमति देता है। इसलिए, यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपकी प्रॉक्सी सेटिंग संशोधित हो, तो प्रॉक्सी बदलने की सुविधा को निष्क्रिय करना सबसे अच्छा है। इस लेख में, हम उपयोगकर्ताओं को प्रॉक्सी सर्वर को कॉन्फ़िगर करने से रोकने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेंगे।

विंडोज 10 पर प्रॉक्सी सेटिंग्स बदलने से उपयोगकर्ताओं को कैसे रोकें

प्रॉक्सी को निष्क्रिय करने के लिए, हम स्थानीय समूह नीति संपादक का उपयोग करने जा रहे हैं। प्रक्रिया जटिल लग सकती है, लेकिन अगर आप इसे चरण-दर-चरण का पालन करते हैं तो यह सुपर आसान है। तो, चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और खोजें ‘Gpedit.msc’

चरण 2। अब पर क्लिक करें समूह नीति संपादित करें सूची विकल्पों में से।

समूह नीति संपादित करें विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3। स्थानीय समूह नीति संपादक पर, निम्न पथ पर जाएं:

User Configuration > Administrative Templates > Windows Components > Internet Explorer

दिए गए मार्ग पर जाएं

चरण 4। दाएँ फलक पर, डबल क्लिक करें ‘प्रॉक्सी सेटिंग बदलना रोकें’

'प्रॉक्सी सेटिंग बदलना बंद करें' पर डबल क्लिक करें

चरण 5। खुलने वाली नई विंडो में, का चयन करें ‘सक्षम’ विकल्प। एक बार हो जाने के बाद, परिवर्तनों को लागू करने के लिए ‘ओके’ बटन पर क्लिक करें।

'सक्षम' विकल्प चुनें

बस! आप कर चुके हैं। अब प्रॉक्सी सेटिंग्स बदलने का विकल्प अब उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

तो, यह आलेख उन सभी के बारे में है जो उपयोगकर्ताओं को विंडोज 10 में प्रॉक्सी सेटिंग्स को बदलने से कैसे रोकते हैं। मुझे आशा है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]