How to Prevent Users From Uninstalling Programs in Windows 10

How to Prevent Users From Uninstalling Programs in Windows 10

[ad_1]

विंडोज 10 अभी सबसे अच्छा और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है क्योंकि यह बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करता है। पिछले कुछ वर्षों में, Microsoft ने अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत सुधार किए हैं। नवीनतम विंडोज 10 पर, माइक्रोसॉफ्ट ने स्टार्ट मेनू और टास्कबार के माध्यम से कंप्यूटर से प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करना आसान बना दिया है।

विंडोज एक्सपी और विंडोज 7 जैसे पिछले विंडोज संस्करण पर, उपयोगकर्ताओं को ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए कंट्रोल पैनल तक पहुंचने की आवश्यकता थी। हालाँकि, विंडोज 10 के साथ, उपयोगकर्ता स्टार्ट मेनू पर किसी भी प्रोग्राम पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और ऐप हटाने के लिए ‘अनइंस्टॉल’ विकल्प चुन सकते हैं। प्रक्रिया आसान है, लेकिन इसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

यह सुविधा उन लोगों के लिए बहुत उपयुक्त नहीं हो सकती है जिनके सिस्टम पर कई उपयोगकर्ता हैं। इसलिए, यदि अन्य लोग अक्सर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को विंडोज 10 में प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने से हमेशा रोकना सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़ें: 10 बेस्ट फ्री सॉफ्टवेयर्स बैकअप और रिस्टोर विंडोज ड्राइवर्स के लिए

विंडोज 10 में उपयोगकर्ताओं को प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने से कैसे रोकें

यह आलेख विंडोज 10 कंप्यूटरों पर प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने से उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेगा। प्रक्रिया आसान होने जा रही है; बस नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

स्टेप 1। सबसे पहले, खोजें ‘Daud’ विंडोज सर्च पर। को खोलो रुन डायलॉग बॉक्स सूची से।

RUN डायलॉग बॉक्स खोलें

चरण 2। अब RUN डायलॉग बॉक्स पर एंटर करें ‘gpedit.msc’ और मारा दर्ज बटन।

'gpedit.msc' दर्ज करें और Enter बटन दबाएं

चरण 3। यह आपके कंप्यूटर पर स्थानीय समूह नीति संपादक को खोलेगा।

चरण 4। अब स्थानीय समूह नीति संपादक पर, निम्नलिखित पथ पर जाएं – User Configuration / Administrative Templates / Start Menu and Taskbar

चरण 5। अब दाहिने फलक पर, डबल क्लिक करें ‘उपयोगकर्ताओं को प्रारंभ से एप्लिकेशन की स्थापना रद्द करने से रोकें’ नीति।

'स्टार्ट से एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करने से उपयोगकर्ताओं को रोकें' नीति पर डबल क्लिक करें

चरण 6। अगली विंडो में, टॉगल विकल्प को बदलें ‘सक्षम करें’ और पर क्लिक करें ‘अछा ठीक है’ बटन।

टॉगल विकल्प को 'सक्षम' में बदलें

चरण 7। परिवर्तनों को वापस लाने के लिए, आपको चयन करने की आवश्यकता है ‘विन्यस्त नहीं’ उपरोक्त चरण में।

ध्यान दें: नीति उपयोगकर्ताओं को केवल स्टार्ट मेनू से एप्लिकेशन की स्थापना रद्द करने से रोक देगी। उपयोगकर्ता अभी भी क्लासिक नियंत्रण कक्ष या सॉफ़्टवेयर अनइंस्टॉल फ़ाइल से ऐप्स की स्थापना रद्द कर सकते हैं।

यह बात है! आप कर चुके हैं। यह आप उपयोगकर्ताओं को विंडोज 10 में प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने से रोक सकते हैं।

तो, यह आलेख उन सभी के बारे में है जो उपयोगकर्ताओं को विंडोज 10 कंप्यूटर में प्रोग्राम की स्थापना रद्द करने से कैसे रोकें। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]