How To Protect Your USB Pendrive With Password (6 Methods)

How To Protect Your USB Pendrive With Password (6 Methods)

[ad_1]

खैर, डिजिटल ड्राइव को सुरक्षित करने के लिए USB ड्राइव या पेनड्राइव सस्ते और पोर्टेबल टूल हैं। हम आमतौर पर अपने यूएसबी ड्राइव पर अपनी सबसे जरूरी चीजें जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज, बैकअप फाइल आदि स्टोर करते हैं। यूएसबी ड्राइव उन लोगों के लिए बहुत अच्छा था जो एक दिन में कई कंप्यूटरों पर काम करते हैं।

चूंकि हम अपने यूएसबी ड्राइव पर महत्वपूर्ण डेटा स्टोर करते हैं, इसलिए पासवर्ड के साथ यूएसबी स्टिक को सुरक्षित करना सबसे अच्छा है। विंडोज 10 पासवर्ड प्रोटेक्ट ड्राइव को BitLocker उपयोगिता प्रदान करता है। हालाँकि, BitLocker उपयोग करने के लिए थोड़ा जटिल है।

पासवर्ड से अपने USB पेनड्राइव को सुरक्षित रखें

इस लेख में, हम विंडोज में यूएसबी ड्राइव को पासवर्ड-प्रोटेक्ट करने के कुछ बेहतरीन तरीकों को साझा करेंगे। USB ड्राइव की सुरक्षा करने वाला पासवर्ड चोरों को आपके स्टोरेज डिवाइस की सामग्री को चुराने से रोकता है। तो, चलो बाहर की जाँच करें।

1. BitLocker का उपयोग करना

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए BitLocker विंडोज 10. की एक अंतर्निहित एन्क्रिप्शन सुविधा है। BitLocker विंडोज के पुराने संस्करण जैसे विंडोज विस्टा, विंडोज 7, विंडोज 8.1 आदि पर भी उपलब्ध है। यहां बताया गया है कि बिटकॉकर का उपयोग कैसे किया जाता है।

चरण 1। सबसे पहले अपने कंप्यूटर में USB Pendrive डालें। अभी ड्राइव पर राइट क्लिक करें और BitLocker चालू करें चुनें

पासवर्ड के साथ USB पेनड्राइव को सुरक्षित रखें

चरण 2। अब ड्राइव की सुरक्षा के लिए यूज़ पासवर्ड पर क्लिक करें। अभी पासवर्ड दर्ज करे आप दोनों पासवर्ड फ़ील्ड में सेट करना चाहते हैं।

पासवर्ड दर्ज करे

चरण 3। अब नेक्स्ट और नेक्स्ट पर क्लिक करें भविष्य के संदर्भ के लिए कुंजी को प्रिंट या सेव करें

भविष्य के संदर्भ के लिए कुंजी को प्रिंट या सेव करें

चरण 4। अब एन्क्रिप्शन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और आपका ड्राइव आपके द्वारा निर्धारित पासवर्ड से सुरक्षित हो जाएगा।

प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें

बस! आप कर चुके हैं। यह है कि आप विंडोज 10 में BitLocker को पासवर्ड प्रोटेक्ट ड्राइव का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

2. Wondershare का उपयोग करना

यदि आप संपूर्ण USB ड्राइव की सुरक्षा के लिए एक थर्ड-पार्टी टूल की खोज कर रहे हैं, तो आपको Wondershare USB Drive Encryption को आज़माना होगा। यह हटाने योग्य उपकरणों पर संग्रहीत गोपनीय डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए बनाया गया एक उपकरण है। यहाँ इसका उपयोग कैसे करना है।

चरण 1। सबसे पहले डाउनलोड करें और Wondershare USB ड्राइव एन्क्रिप्शन स्थापित करें से यहाँ

चरण 2। अब सॉफ्टवेयर खोलें और पेन ड्राइव को अपने कंप्यूटर में डालें। अभी कार्यक्रम में अपनी ड्राइव का चयन करें और सुरक्षित क्षेत्र बनाने के लिए आकार का चयन करें। एक बार हो जाने के बाद, इंस्टॉल ’बटन पर क्लिक करें।

कार्यक्रम में अपनी ड्राइव का चयन करें

चरण 3। अभी उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें कि आप अपने USB पेनड्राइव के लिए सेट करना चाहते हैं।

उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें

इसके बाद, Ok पर क्लिक करें और यही है! आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ अपने USB पेनड्राइव की सुरक्षा के साथ किया जाता है।

3. DiskCrytor का उपयोग करना

DiskCryptor एक खुला एन्क्रिप्शन समाधान है जो सिस्टम विभाजन सहित सभी डिस्क विभाजन का एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। खुलेपन का तथ्य वर्तमान स्थिति के साथ तीव्र विपरीत होता है, जहां तुलनीय कार्यक्षमता वाले अधिकांश सॉफ्टवेयर पूरी तरह से मालिकाना हैं, जो इसे गोपनीय डेटा की सुरक्षा के लिए उपयोग करने के लिए अस्वीकार्य बनाता है।

चरण 1। आपको इंस्टॉल करने के बाद DiskCryptor खोलने की जरूरत है और फिर USB ड्राइव पर क्लिक करें और इंटरफ़ेस से, आपको क्लिक करने की आवश्यकता है “एन्क्रिप्ट”

पर क्लिक करें "एन्क्रिप्ट"

चरण 2। एक पॉपअप विंडो खुलेगी और आपसे एन्क्रिप्शन प्रक्रिया का चयन करने के लिए कहेगी। इसे तब तक होने दें जब तक आपके मन में कुछ खास न हो जाए। फिर बस क्लिक करें “आगे”

पर क्लिक करें "आगे"

चरण 3। अगली खिड़कियों पर, आपको पासवर्ड दर्ज करने और पुष्टि करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करो! आपने वहां एक मजबूत पासवर्ड डाला और फिर एन्क्रिप्शन शुरू करने के लिए ओके पर क्लिक करें।

एक पासवर्ड सेट करें

चरण 4। एन्क्रिप्शन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, USB ड्राइव पर क्लिक करें और फिर क्लिक करें “माउंट”

'माउंट' पर क्लिक करें

बस! USB ड्राइव के अंदर सामग्री को देखने के लिए अब प्रत्येक उपयोगकर्ता को पासवर्ड दर्ज करना होगा।

4. उपयोग करना काकासॉफ्ट यूएसबी सिक्योरिटी

खैर, काकासॉफ्ट यूएसबी सुरक्षा एक सबसे अच्छा उपकरण है जिसका उपयोग आप विंडोज कंप्यूटर पर अपने यूएसबी पेन ड्राइव को पासवर्ड-प्रोटेक्ट करने के लिए कर सकते हैं। यह मिनी टूल वास्तव में USB ड्राइव पर फ़ाइलों के किसी भी अनधिकृत उपयोग को रोकने में मदद करता है।

चरण 1। सबसे पहले, आपको अपने पेन ड्राइव को अपने पीसी में प्लग करना होगा। काकासॉफ्ट यूएसबी सुरक्षा पर डबल क्लिक करें और इसे स्थापित करें सामान्य रूप से।

काकासॉफ्ट यूएसबी सुरक्षा पर डबल क्लिक करें और इसे स्थापित करें

चरण 2। अब अपने USB पेनड्राइव को पासवर्ड देने के लिए, आपको अपना पेनड्राइव खोलना होगा और फिर चलाना होगा ‘USBSecurity.exe’ और पासवर्ड दर्ज करें।

'USBSecurity.exe' चलाएं

चरण 3। पासवर्ड की पुष्टि करें और फिर पर क्लिक करें ‘रक्षा करना’

'प्रोटेक्ट' पर क्लिक करें

अब जब भी आप अपना Pendrive खोलेंगे, तो आपको नीचे जैसा इंटरफ़ेस दिखाई देगा। जारी रखने के लिए आपको अपना पासवर्ड दर्ज करना होगा।

काकासॉफ्ट यूएसबी सुरक्षा का उपयोग करना

5. ट्यूनसब्रो फोल्डर अनब्रेक का उपयोग करना

TunesBro Folder Unbreak एक बेहतरीन सुरक्षा सॉफ्टवेयर है, जिसे आप अपने विंडोज कंप्यूटर पर रखना पसंद करेंगे। टूल AES 256-बिट मिलिट्री-ग्रेड एन्क्रिप्शन सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित है और यह पासवर्ड सुरक्षा के साथ ड्राइव को लॉक कर सकता है। यहाँ आप अपने USB फ्लैश ड्राइवर्स को सुरक्षित रखने के लिए TunesBro Folder Unbreak का उपयोग कैसे कर सकते हैं

चरण 1। सबसे पहले, अपने विंडोज कंप्यूटर पर फ़ोल्डर अनब्रेक डाउनलोड करें और फिर ऐप इंस्टॉल करें। ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें और आपको नीचे की तरह एक इंटरफ़ेस दिखाई देगा। वहां पर आपको क्लिक करना होगा ‘एन्क्रिप्शन खोलें’

'एन्क्रिप्शन खोलें' पर क्लिक करें

चरण 2। अब आपको अपने यूएसबी ड्राइव को कंप्यूटर में प्लग करना होगा और फिर प्रोग्राम आपको ड्राइव चुनने के लिए कहेगा। बस, USB ड्राइव को चुनें और फिर ड्राइव को एन्क्रिप्ट करने के लिए पासवर्ड डालें और अंत में क्लिक करें ‘एन्क्रिप्शन’

ड्राइव को एन्क्रिप्ट करने के लिए पासवर्ड डालें और 'एन्क्रिप्शन' पर क्लिक करें

चरण 3। अब आप सूची में एन्क्रिप्टेड ड्राइव देखेंगे। ड्राइव को डिक्रिप्ट करने के लिए, बस पर क्लिक करें ‘डिक्रिप्शन’ और यह आपसे पासवर्ड पूछेगा। बस, वैध पासवर्ड दर्ज करें और आपकी ड्राइव को डिक्रिप्ट किया जाएगा।

ड्राइव को डिक्रिप्ट करने के लिए पासवर्ड डालें

यह आप कर रहे हैं! यह आप अपने विंडोज कंप्यूटर पर अपने USB ड्राइव को अनलॉक करने के लिए TunesBro Folder Unbreak का उपयोग कर सकते हैं।

6. VeraCrypt का उपयोग करना

VeraCrypt सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले एन्क्रिप्शन सॉफ़्टवेयर में से एक है जो फ्लैश ड्राइव पर आपके क्रेडेंशियल को संग्रहीत कर सकता है। उपकरण आपकी हार्ड ड्राइव, USB ड्राइव और बहुत कुछ एन्क्रिप्ट कर सकता है। यह कुछ उन्नत सुविधाओं के साथ भी आता है जैसे पासवर्ड लॉक डिस्क वॉल्यूम और बहुत कुछ। तो, चलिए जानते हैं कि कैसे करें वेराक्रिप्ट।

चरण 1। सबसे पहले, डाउनलोड करें और इंस्टॉल VeraCrypt पोर्टेबल और इसे अपने USB ड्राइव पर स्थापित करें। अब पोर्टेबल ऐप खोलें और ड्राइव अक्षर चुनें। पर क्लिक करें ‘वॉल्यूम बनाएँ’ वॉल्यूम निर्माण विज़ार्ड लॉन्च करने के लिए।

'क्रिएट वॉल्यूम' पर क्लिक करें

चरण 2। अब, अगली विंडो में, सेलेक्ट करें ‘एक गैर-सिस्टम विभाजन / ड्राइव एन्क्रिप्ट करें’ और पर क्लिक करें ‘आगे’

Veracrypt मात्रा निर्माण विज़ार्ड

चरण 3। अगली विंडो में, वॉल्यूम लोकेशन पर रिमूवेबल डिस्क चुनें और पर क्लिक करें ‘आगे’

वॉल्यूम स्थान में हटाने योग्य डिस्क ब्राउज़ करें

चरण 4। अगला, आपको एन्क्रिप्शन और हैश एल्गोरिदम का चयन करने की आवश्यकता है। या फिर, किसी भी त्रुटि से बचने के लिए बस डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ जाएं। अगला, वॉल्यूम पासवर्ड चुनें।

VeraCrypt का उपयोग करना

चरण 5। इसके बाद, आपको वाइप मोड का चयन करना होगा। अंत में, पर क्लिक करें ‘एन्क्रिप्ट’ एन्क्रिप्शन प्रक्रिया शुरू करने के लिए बटन।

'एनक्रिप्ट' बटन पर क्लिक करें

यह आप कर रहे हैं! प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका फ्लैश ड्राइव एन्क्रिप्ट किया जाएगा। उपकरण मूल रूप से एक आभासी एन्क्रिप्टेड डिस्क बनाता है जो वास्तविक डिस्क की तरह माउंट करता है।

तो, उपरोक्त सभी पासवर्ड के साथ USB Pendrive को कैसे सुरक्षित रखें के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]