How to Remap Keyboard Keys in Windows 10 Computer

How to Remap Keyboard Keys in Windows 10 Computer

[ad_1]

यदि आप कुछ समय के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जान सकते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम में विशिष्ट विशेषताओं को नेविगेट करने और संचालित करने के लिए बहुत सारे कीबोर्ड शॉर्टकट हैं। उदाहरण के लिए, विंडोज की + आर दबाने पर रन डायलॉग बॉक्स खुलता है। इसी तरह, CTRL + C और CTRL + V का उपयोग चीजों को कॉपी और पेस्ट करने के लिए किया जाता है।

मजे की बात यह है कि आप विंडोज की-कीबोर्ड पर कीज को रीमैप भी कर सकते हैं। उसके लिए, आप तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं या Microsoft के PowerToys पर भरोसा कर सकते हैं। PowerToys के नवीनतम संस्करण में एक नया फीचर है जिसे ‘कीबोर्ड मैनेजर’ के रूप में जाना जाता है जो आपको कीबोर्ड कुंजियों को रीमैप करने की सुविधा देता है।

विंडोज 10 कंप्यूटर में कीबोर्ड कीज को रिमैप करने के चरण

तीसरे पक्ष के प्रमुख मैपर अनुप्रयोगों की तुलना में, पावरटाइट्स के कीबोर्ड प्रबंधक का उपयोग करना बहुत आसान है, और यह मुफ़्त है। उपयोगिता उपयोगकर्ताओं को कीबोर्ड की कुंजी और कुंजी संयोजनों को कुछ ही क्लिक में हटाने की अनुमति देती है।

इस लेख में, हम विंडोज 10 पॉवरटाइट्स कीबोर्ड मैनेजर मॉड्यूल का उपयोग करके चाबियाँ रीमैप करने के तरीके पर एक विस्तृत गाइड साझा करेंगे। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर पावरटॉयट स्थापित करें। अधिष्ठापन गाइड के लिए, लेख का अनुसरण करें – विंडोज 10 में पावरटॉयस कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें

चरण 2। एक बार स्थापित, PowerToys एप्लिकेशन खोलें सिस्टम ट्रे से।

PowerToys एप्लिकेशन खोलें

चरण 3। अब पर क्लिक करें ‘कीबोर्ड मैनेजर’ बाएँ फलक पर विकल्प।

'कीबोर्ड मैनेजर' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 4। दाएँ फलक पर, स्विच को चालू करने के लिए ‘कीबोर्ड प्रबंधक सक्षम करें’ सुविधा चालू करने के लिए।

'कीबोर्ड प्रबंधक सक्षम करें' के लिए स्विच टॉगल करें

चरण 5। अब इस पर रीमैप कीबोर्ड अनुभाग, पर क्लिक करें ‘रिमैप ए की’ बटन। अनुभाग आपको एक ही कुंजी बटन को हटाने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके कैप्स लॉक बटन ‘Num Lock’ को चालू करें, तो मूल कुंजी पर ‘Caps Lock’ चुनें और New Key पर ‘Num Lock’ चुनें। हो जाने के बाद, पर क्लिक करें ‘ठीक’ बटन

'एक कुंजी दबाएं' बटन पर क्लिक करें

चरण 6। अब पिछले पेज पर जाएँ, और पर क्लिक करें ‘एक शॉर्टकट याद रखें’ बटन।

'रिमाप्ट ए शॉर्टकट' बटन पर क्लिक करें

चरण 7। अगले पृष्ठ पर, आपको कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियों को फिर से बनाने के लिए कहा जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप Ctrl + C पेस्ट करना चाहते हैं, तो Ctrl + C मूल शॉर्टकट है, और CTRL + V नया शॉर्टकट है। इसी तरह, आप अन्य शॉर्टकट कुंजियों को भी रीमैप कर सकते हैं। हो जाने के बाद, पर क्लिक करें ‘ठीक’ बटन

ठीक बटन पर क्लिक करें

बस! आप कर चुके हैं। यह आप विंडोज 10 पॉवरटॉयस का उपयोग करके चाबी को रीमैप कर सकते हैं।

तो, यह आलेख विंडोज 10 पावरटॉइल्स का उपयोग करके चाबियाँ कैसे रिमैप करने के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]