How to Reset Computer Configuration Settings in Windows 10

How to Reset Computer Configuration Settings in Windows 10

[ad_1]

ठीक है, यदि आप थोड़ी देर के लिए विंडोज 10 कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप शायद ‘स्थानीय समूह नीति संपादक’ के बारे में जानते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं, तो स्थानीय समूह नीति संपादक आपको एक सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के माध्यम से सभी प्रकार की विंडोज़ सेटिंग्स और सुविधाओं को नियंत्रित करने देता है।

आप नीति संशोधन करने के लिए स्थानीय समूह नीति संपादक को CMD, RUN संवाद बॉक्स या नियंत्रण कक्ष के माध्यम से खोल सकते हैं। Techviral पर, हमने विंडोज 10 में बहुत सारे ट्यूटोरियल साझा किए हैं जिन्हें स्थानीय समूह नीति संपादक में बदलाव की आवश्यकता है।

खैर, स्थानीय समूह नीति संपादक वास्तव में नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं है, क्योंकि यह विभिन्न प्रकार की त्रुटियों को ट्रिगर कर सकता है। स्थानीय समूह नीति संपादक में कोई भी गलत कॉन्फ़िगरेशन आपकी सिस्टम फ़ाइलों को भी दूषित कर सकता है।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 अपडेट को कैसे रोकें और फिर से शुरू करें

विंडोज 10 में कंप्यूटर कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स रीसेट करने के लिए चरण

यदि आपका कंप्यूटर दुर्व्यवहार कर रहा है और आपको लगता है कि स्थानीय समूह नीति संपादक में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के कारण, यह कंप्यूटर सेटिंग्स को रीसेट करने के लिए सबसे अच्छा है। विंडोज 10 में डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के लिए सभी संशोधित स्थानीय समूह नीतियों को रीसेट करना अपेक्षाकृत आसान है।

इस आलेख में, हम स्थानीय समूह नीति संपादक के माध्यम से विंडोज 10 में कंप्यूटर कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को रीसेट करने के तरीके पर एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करने जा रहे हैं। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, पर क्लिक करें ‘शुरू’ बटन और RUN के लिए खोज। सूची से ‘रन’ डायलॉग बॉक्स खोलें।

'रन' डायलॉग बॉक्स खोलें

चरण 2। रन संवाद बॉक्स में, टाइप करें ‘Gpedit.msc’ और हिट दर्ज करें।

'gpedit.msc' टाइप करें और एंटर दबाएं

चरण 3। यह खुल जाएगा स्थानीय समूह नीति संपादक

चरण 4। आपको निम्न पथ पर नेविगेट करने की आवश्यकता है:

Computer Configuration > Administrative Templates > All Settings

निम्न पथ पर जाएँ

चरण 5। अब राइट-साइड साइड पेन पर क्लिक करें ‘स्थिति’ स्तंभ। यह उनकी स्थिति के आधार पर सभी सेटिंग्स को सॉर्ट करेगा।

'राज्य' कॉलम पर क्लिक करें

चरण 6। यदि आपको आपके द्वारा संशोधित नीतियों को याद है, तो उस पर डबल क्लिक करें और चुनें ‘विन्यस्त नहीं’। यदि आपको कोई संशोधन याद नहीं है, तो चयन करें ‘विन्यस्त नहीं’ उपयुक्त स्थानीय समूह नीतियों पर।

चुनाव 'कॉन्फ़िगर नहीं'

बस! आप कर चुके हैं। यह विंडोज 10 में कंप्यूटर कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को रीसेट करेगा।

इसलिए, यह आलेख विंडोज 10 में स्थानीय समूह नीति संपादक संशोधनों को रीसेट करने के तरीके के बारे में है। मुझे आशा है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]