How to Setup and Use Focus Assist on Windows 10

How to Setup and Use Focus Assist on Windows 10

[ad_1]

यदि आपने विंडोज 10 के पुराने बिल्ड का उपयोग किया है, तो आप ‘क्विट ऑवर्स’ फीचर के बारे में जान सकते हैं। यह एक विशेषता है जो आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होने पर ध्यान भंग करने वाली सूचनाओं से बचने की अनुमति देता है। उसी विशेषता को विंडोज के नए संस्करण पर ‘फोकस असिस्ट’ के रूप में जाना जाता है।

फोकस असिस्ट के बारे में अच्छी बात यह है कि उपयोगकर्ता इसे कुछ शर्तों के तहत स्वचालित रूप से सक्रिय करने के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सेट कर सकते हैं। एक बार सेट हो जाने पर, फ़ोकस सभी सूचनाओं को म्यूट करता है, जिससे आपको एक व्याकुलता-मुक्त डेस्कटॉप अनुभव मिलता है।

सभी म्यूट किए गए नोटिफिकेशन को एक्शन सेंटर के माध्यम से देखा जा सकता है। शांत घंटे की तुलना में, फोकस असिस्ट में प्राथमिकताओं को निर्दिष्ट करने और अधिसूचना सिलिंग प्रक्रिया को स्वचालित करने जैसी अधिक विशेषताएं हैं।

यह भी पढ़ें: Microsoft PowerPoint का उपयोग करके विंडोज 10 स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड करें

विंडोज 10 पर फोकस असिस्ट सेटअप और उपयोग के लिए कदम

यह आलेख विंडोज 10 कंप्यूटर पर फोकस असिस्ट फीचर का उपयोग करने के बारे में एक विस्तृत गाइड साझा करेगा। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, पर क्लिक करें ‘शुरू’ बटन और चयन करें ‘समायोजन’

'सेटिंग' चुनें

चरण 2। सेटिंग पेज पर, पर क्लिक करें ‘सिस्टम’ विकल्प।

'सिस्टम' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3। अब का चयन करें ‘फोकस असिस्ट’ बाएँ फलक से टैब।

'फोकस असिस्ट' टैब चुनें

चरण 4। अब आपको निचे की तरह एक स्क्रीन दिखाई देगी। फोकस सहायता के तीन विकल्प होंगे – ऑफ, प्रायोरिटी ओनली, एंड अलार्म्स ओनली

फोकस सहायता

चरण 5। डिफ़ॉल्ट रूप से, फोकस सहायता बंद करने के लिए सेट है। यदि आप सभी सूचनाओं को छिपाना चाहते हैं, तो विकल्प चुनें ‘केवल अलार्म’। यह आपके द्वारा निर्धारित किए गए अलार्म को छोड़कर सभी एप्लिकेशन सूचनाओं को अवरुद्ध करेगा।

विकल्प का चयन करें 'केवल अलार्म'

चरण 6। यदि आप चयनित एप्लिकेशन की सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं, तो चुनें ‘प्राथमिकता केवल’ विकल्प।

'प्रायोरिटी ओनली' विकल्प चुनें

चरण 7। केवल प्राथमिकता का विकल्प चुनने से पहले, आपको अपनी प्राथमिकता सूची को पहले अनुकूलित करना होगा। उसके लिए, पर क्लिक करें ‘अपनी प्राथमिकता सूची अनुकूलित करें’ विकल्प।

'अपनी प्राथमिकता सूची को अनुकूलित करें' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 8। अब आपको वहां कई विकल्प मिलेंगे। आप कॉल, टेक्स्ट और रिमाइंडर नोटिफिकेशन आदि छिपाने के लिए चुन सकते हैं।

फोकस सहायक विकल्प

चरण 9। यदि आप चयनित ऐप्स की सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं, तो बस पर क्लिक करें ‘एक ऐप जोड़ें’ बटन और उन ऐप्स को जोड़ें जिनकी सूचनाएं आप प्राप्त करना चाहते हैं।

फोकस सहायक प्राथमिकता मोड

बस! आप कर चुके हैं। यह आप विंडोज 10 कंप्यूटर पर फोकस असिस्ट को कैसे सेट और उपयोग कर सकते हैं। फोकस असिस्ट मोड के बीच टॉगल करने के लिए, एक्शन सेंटर खोलें और ‘फोकस असिस्ट’ पर क्लिक करें।

तो, यह आलेख विंडोज 10 कंप्यूटर पर फोकस असिस्ट का उपयोग करने के तरीके के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]