How to Start End-to-End Encrypted ‘Secret Chat’ on Telegram

How to Start End-to-End Encrypted 'Secret Chat' on Telegram

[ad_1]

ठीक है, अगर आपने कभी टेलीग्राम का उपयोग किया है, तो आप जान सकते हैं कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का समर्थन करता है। हालाँकि, एन्क्रिप्शन केवल गुप्त चैट तक सीमित है। इसका मतलब है कि गुप्त चैट के माध्यम से आपके द्वारा एक्सचेंज किए गए संदेश केवल एन्क्रिप्ट किए गए हैं, और नियमित वार्तालाप नहीं हैं।

नियमित चैट पर, आपको केवल सर्वर-साइड एन्क्रिप्शन मिलता है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होता है। टेलीग्राम के अनुसार, टेलीग्राम के सर्वर का सभी डेटा एन्क्रिप्टेड है, जो आपको आईएसपी, वाईफाई-राउटर अवरोधन और अन्य तृतीय-पक्ष से सुरक्षित बनाता है। हालाँकि, टेलीग्राम आपके डेटा को अभी भी एक्सेस कर सकता है क्योंकि यह एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड नहीं है।

यदि आप सुरक्षा को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको केवल सर्वर-साइड के बजाय पूर्ण एन्क्रिप्शन के लिए जाने की आवश्यकता है। सीक्रेट चैट एक ऐसी सुविधा है जो केवल एक-पर-एक वार्तालाप के लिए काम करती है न कि समूहों के लिए। यह सुविधा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सक्षम करती है जहां कोई भी (टेलीग्राम सहित) आपके डेटा तक नहीं पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: टेलीग्राम पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कैसे करें

टेलीग्राम में एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड ‘सीक्रेट चैट’ शुरू करने के लिए कदम

इस लेख में, हम एंड्रॉइड पर टेलीग्राम मैसेंजर में एन्क्रिप्टेड गुप्त चैट कैसे शुरू करें, इस बारे में एक विस्तृत गाइड साझा करेंगे। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, अपने Android स्मार्टफोन पर टेलीग्राम खोलें

अपने Android स्मार्टफोन पर टेलीग्राम खोलें

चरण 2। अब उस संपर्क का चयन करें जिसके साथ आप एक गुप्त चैट शुरू करना चाहते हैं।

चरण 3। अगला, ऊपर से संपर्क के नाम पर टैप करें

ऊपर से संपर्क के नाम पर टैप करें

चरण 4। अभी तीन डॉट्स पर टैप करें मेनू को खोलने के लिए।

तीन डॉट्स पर टैप करें

चरण 5। दिखाई देने वाले मेनू से, का चयन करें ‘सीक्रेट चैट शुरू करें’ विकल्प।

'स्टार्ट सीक्रेट चैट' विकल्प चुनें

चरण 6। पुष्टिकरण पॉप-अप पर, पर टैप करें ‘शुरू’ बटन।

'प्रारंभ' बटन पर टैप करें

चरण 7। सीक्रेट चैट वार्तालाप टेलीग्राम की चैट सूची में अलग से दिखाई देगा। गुप्त चैट में एक होगा उपयोगकर्ता नाम के आगे लॉक आइकन

उपयोगकर्ता नाम के आगे लॉक आइकन

महत्वपूर्ण: गुप्त चैट में भेजे गए संदेश अग्रेषित नहीं किए जा सकते। इसके अलावा, यदि आप एक स्क्रीनशॉट लेते हैं, तो प्राप्तकर्ता को इसके बारे में सूचित किया जाएगा। जब भी कोई संदेश गुप्त चैट में हटाया जाता है, तो यह दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए हटा दिया जाता है।

बस! आप कर चुके हैं। यह है कि आप टेलीग्राम पर एक गुप्त गुप्त चैट कैसे शुरू कर सकते हैं।

तो, यह लेख टेलीग्राम पर एक गुप्त गुप्त चैट कैसे शुरू किया जाए, इसके बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। अगर आपको इससे संबंधित कोई शंका है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

[ad_2]