How To Uninstall Windows 10’s Built-in Apps

How To Uninstall Windows 10's Built-in Apps

[ad_1]

यदि आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जान सकते हैं कि विंडोज 10 मैप्स, पीपल, एक्सबॉक्स, ग्रूव म्यूजिक आदि जैसे कई ऐप के साथ पहले से इंस्टॉल आता है, हालाँकि ये बिल्ट-इन ऐप्स को नहीं लगते हैं। बहुत सारे हार्ड ड्राइव स्थान, आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं।

Microsoft उपयोगकर्ताओं को नियंत्रण कक्ष से इन अंतर्निहित ऐप्स की स्थापना रद्द करने की अनुमति नहीं देता है। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। तो, अगर आप भी इन यूनिवर्सल ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के तरीके खोज रहे हैं, तो नीचे दिए गए कुछ सरल तरीकों का पालन कर सकते हैं।

विंडोज 10 के बिल्ट-इन ऐप्स को कैसे अनइंस्टॉल करें

इसलिए, इस लेख में, हम विंडोज 10 कंप्यूटरों में अंतर्निहित ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए कुछ सर्वोत्तम तरीकों को साझा करने जा रहे हैं। बड़ी बात यह है कि इन सार्वभौमिक ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को किसी भी तृतीय-पक्ष उपकरण पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है। तो, चलो बाहर की जाँच करें।

1. ड्रॉप-डाउन मेनू से स्थापना रद्द करें

ड्रॉप-डाउन मेनू से स्थापना रद्द करें

ठीक है, अगर आप विंडोज 10 के अंतर्निहित एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करने के लिए एक आसान विधि की तलाश कर रहे हैं, तो आप इस विधि का पालन कर सकते हैं। विंडोज 10 ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए, बस स्टार्ट मेनू खोलें और ऐप नाम में टाइप करें। उस पर राइट-क्लिक करें और फिर विकल्प चुनें ‘स्थापना रद्द करें’। हालाँकि, विधि हर यूनिवर्सल ऐप के साथ काम नहीं करती है।

2. Powershell के माध्यम से स्थापना रद्द करें

खैर, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के पॉवर्सशेल में विभिन्न उपयोग हैं। आप इसका उपयोग बिल्ट-इन ऐप्स को हटाने के लिए भी कर सकते हैं। विंडोज 10 के अंतर्निहित ऐप्स को विंडोज पॉवर्सशेल के माध्यम से अनइंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

चरण 1। सबसे पहले, विंडोज 10 सर्च बार पर पॉवर्सशेल में टाइप करें। Powershell पर राइट-क्लिक करें और चुनें ‘व्यवस्थापक के रूप में चलाओ’

ड्रॉप-डाउन मेनू से स्थापना रद्द करें

चरण 2। अब Powershell पर, निम्न कमांड में टाइप करें:

Get-AppxPackage | ft Name, PackageFullName -AutoSize

यह कमांड आपको वर्तमान उपयोगकर्ताओं के सभी इंस्टॉल किए गए ऐप्स की एक सूची देगा।

Powershell के माध्यम से स्थापना रद्द करें

चरण 3। किसी विशेष एप्लिकेशन को निकालने के लिए, कमांड में टाइप करें:

Get-AppxPackage *xboxapp* | Remove-AppxPackage

ध्यान दें: कृपया अपने एप्लिकेशन नाम के साथ ‘Xboxapp’ बदलें। आप वाइल्डकार्ड का उपयोग भी कर सकते हैं

PowerShell में ऐप नाम से पहले और बाद में।

Powershell के माध्यम से स्थापना रद्द करें चरण 4।

अब, कुछ सेकंड तक प्रतीक्षा करें जब तक कि विंडोज 10 ब्लोटवेयर को हटा न दे।

3. CleanMyPC अनइंस्टॉलर के माध्यम से स्थापना रद्द करें

CleanMyPC uninstaller के माध्यम से स्थापना रद्द करें ठीक है, अगर आपको पॉवरशेल के साथ खेलना पसंद नहीं है, तो आप उपयोग कर सकते हैंCleanMyPC अनइंस्टालर

। यह विंडोज़ 10 टूल है जो अमान्य रजिस्ट्री प्रविष्टियों को साफ़ करने, ऐप्स को अनइंस्टॉल करने आदि के लिए है। CleanMyPC अनइंस्टालर भी अंतर्निहित ऐप्स को हटा सकते हैं। CleanMyPC अनइंस्टॉलर एक नि: शुल्क उपकरण नहीं है, लेकिन एक निशुल्क परीक्षण है जो अंतर्निहित ऐप अनइंस्टॉल के लिए पर्याप्त है। CleanMyPC अनइंस्टालर को और अधिक शक्तिशाली बनाता है जो कि स्वचालित रूप से होता हैऐप अनइंस्टॉल करने के बाद अतिरिक्त सामान को हटा देता है जैसे बचे हुए फ़ोल्डर, रजिस्ट्री ट्वीक आदि

बस; आप कर चुके हैं! इन विधियों से आपको अधिकांश बंडल किए गए ऐप्स से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, लेकिन यह आपको कुछ महत्वपूर्ण ऐप्स जैसे एज ब्राउज़र, कोर्टाना, आदि की स्थापना रद्द नहीं करने देगा। यदि आपको कोई संदेह है, तो हमें नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में बताएं। ।

[ad_2]