How to Use the ‘Reliability Monitor’ Tool in Windows 10

How to Use the 'Reliability Monitor' Tool in Windows 10

[ad_1]

हालांकि विंडोज 10 अभी सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम है, यह इसकी खामियों के बिना नहीं है। अन्य डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में, विंडोज 10 पर बग्स की संख्या अधिक है। यही कारण है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 को लगातार अपडेट करता है। प्रत्येक अपडेट मौजूदा बग्स को ठीक करता है और नए जोड़ता है।

एक नियमित उपयोगकर्ता अक्सर विंडोज का उपयोग करते समय विभिन्न प्रकार की त्रुटियों से निपटता है। ड्राइवर त्रुटियां, बीएसओडी त्रुटियां, लगातार क्रैश आदि, विंडोज उपयोगकर्ता के लिए कुछ भी नया नहीं था। चूंकि Microsoft जानता है कि उनका ऑपरेटिंग सिस्टम खामियों के बिना नहीं है, इसलिए उन्होंने ‘यूटिलिटी मॉनिटर’ नाम से एक उपयोगिता शुरू की है।

विश्वसनीयता मॉनिटर एक त्वरित और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है जो हाल के सभी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्रैश को प्रदर्शित करता है। यह स्पष्ट रूप से सभी यादृच्छिक शटडाउन, हार्डवेयर त्रुटियों, सिस्टम त्रुटियों आदि को सूचीबद्ध करता है। उपकरण उपयोगकर्ताओं को सिस्टम की समस्याओं की पहचान करने में मदद करने के लिए है, लेकिन यह आपको कई तरीकों से मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 में लोकेशन एक्सेस को कैसे बंद करें

विंडोज 10 में ‘विश्वसनीयता मॉनिटर’ टूल का उपयोग कैसे करें

विश्वसनीयता मॉनिटर टूल वास्तव में उपयोगकर्ता से छिपाकर रखा गया है, लेकिन उपयोगकर्ता इसे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इस लेख में, हम विंडोज 10 कंप्यूटरों पर विश्वसनीयता मॉनिटर टूल का उपयोग करने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका साझा करेंगे। चलो बाहर की जाँच करें।

चरण 1। सबसे पहले, खोजें ‘विश्वसनीयता मॉनिटर’ विंडोज सर्च पर।

'विश्वसनीयता मॉनिटर' के लिए खोज

चरण 2। विश्वसनीयता मॉनिटर खोलें और प्रतीक्षा करें जब तक उपकरण जानकारी इकट्ठा नहीं करता

प्रतीक्षा करें जब तक उपकरण जानकारी इकट्ठा नहीं करता

चरण 3। एक बार किया है, आपको नीचे की तरह एक स्क्रीन दिखाई देगी

विश्वसनीयता मॉनिटर

चरण 4। विश्वसनीयता मॉनिटर आपको पिछले कुछ हफ्तों की घटनाओं का इतिहास दिखाएगा।

चरण 5। आपको क्रैश विस्तार के बारे में जानने के लिए ‘X’ के साथ लाल हलकों की जाँच करें। प्रतीक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर विफलता का प्रतिनिधित्व करता है।

क्रैश विस्तार के बारे में जानने के लिए 'X' के साथ लाल हलकों की जाँच करें

चरण 6। सभी समस्या रिपोर्ट देखने के लिए, पर क्लिक करें ‘सभी समस्या देखें’ पृष्ठ के निचले भाग में स्थित विकल्प।

'सभी समस्या देखें' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 6। महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, बस ईवेंट पर डबल क्लिक करें

ईवेंट पर डबल क्लिक करें

बस! आप कर चुके हैं। विश्वसनीयता मॉनिटर उपकरण आपको यह अनुमान लगा सकता है कि क्रैश या अन्य बड़ी घटनाएं कब हुई थीं। आप इस डेटा का उपयोग विंडोज 10 समस्याओं के निवारण के लिए कर सकते हैं।

तो, यह आलेख विंडोज 10 कंप्यूटर पर विश्वसनीयता मॉनिटर टूल का उपयोग करने के तरीके के बारे में है। मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपकी मदद की! कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

[ad_2]