How to View & Save Windows 10 Diagnostic Data

How to View & Save Windows 10 Diagnostic Data

[ad_1]

ठीक है, यदि आप थोड़ी देर के लिए विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जान सकते हैं कि Microsoft उपयोगकर्ताओं को बहुत गोपनीयता विकल्प प्रदान नहीं करता है। वास्तव में, विंडोज कभी भी Microsoft को भेजे जाने वाले डेटा की मात्रा के साथ पारदर्शी नहीं होता है। बग रिपोर्ट से लेकर क्रैश चेक तक, सब कुछ माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर को भेजा गया था।

हालाँकि, इन चीजों को विंडोज 10 अप्रैल 2018 अपडेट के साथ तय किया गया है। अप्रैल 2018 अपडेट के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने उपयोगकर्ताओं को सटीक नैदानिक ​​जानकारी देखने की अनुमति दी जो विंडोज पीसी माइक्रोसॉफ्ट को भेज रही है। और भी दिलचस्प बात यह है कि Microsoft ने उपयोगकर्ताओं को नैदानिक ​​डेटा को देखने, सहेजने और हटाने की अनुमति भी दी।

डायग्नोस्टिक डेटा देखने के लिए, Microsoft ने एक नया गोपनीयता डैशबोर्ड पेश किया जो Microsoft खाते से जुड़ा हुआ है। लेकिन, नैदानिक ​​डेटा को समझना आसान नहीं है और यह नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं है।

यह भी पढ़ें: सीएमडी का उपयोग करके विंडोज में किसी भी ड्राइव को कैसे छिपाएं

विंडोज 10 डायग्नोस्टिक डेटा को देखने और सहेजने के चरण

हालांकि, यदि आपके पास थोड़ा सा तकनीकी ज्ञान है, तो नैदानिक ​​डेटा आपको विंडोज पीसी के कामकाज के बारे में बहुत कुछ खोजने में मदद कर सकता है। इसलिए, इस लेख में, हम एक काम करने का तरीका साझा करने जा रहे हैं जो आपको विंडोज 10 डायग्नोसिस डेटा को देखने और सहेजने में मदद करेगा।

चरण 1। विंडोज 10 डायग्नोसिस डेटा प्राप्त करना बहुत आसान है, आपको बस स्टार्ट बटन पर क्लिक करना होगा और फिर बाईं ओर दिखाई देने वाले सेटिंग आइकन पर क्लिक करना होगा।

चरण 2। यह विंडोज 10 सेटिंग्स को खोलेगा जहां आप इस विकल्प का पता लगाने वाले हैं। अब विंडोज सेटिंग्स में, बस पर क्लिक करें “गोपनीयता”

विंडोज 10 डायग्नोसिस डेटा को कैसे देखें और सहेजें

चरण 3। अब गोपनीयता सेटिंग्स के तहत, डायग्नोस्टिक्स और फीडबैक खोलें क्योंकि यह विंडोज मॉड्यूल है जो आपके ओएस को Microsoft को भेजे जाने वाले निदान रिपोर्ट के सभी लॉग प्राप्त करता है।

चरण 4। वहां आपको विकल्प डायग्नोस्टिक डेटा व्यूअर दिखाई देगा जो डिफ़ॉल्ट रूप से निष्क्रिय होगा, आपको बस उस विकल्प को सक्रिय करने की आवश्यकता है।

विंडोज 10 डायग्नोसिस डेटा को कैसे देखें और सहेजें

चरण 5। एक बार सक्रिय होने के बाद आपको क्लिक करना होगा नैदानिक ​​डेटा दर्शक और आप वहां लॉग की संख्या देखेंगे जो कि निदान रिपोर्ट है जिसे आपका ओएस Microsoft को भेज रहा है।

चरण 6। यदि आप किसी विशेष लॉग का पता लगाना चाहते हैं तो कई प्रकार के लॉग का उपयोग आप फ़िल्टर विकल्प का भी कर सकते हैं। यदि आप उन्हें स्थायी रूप से बचाना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।

विंडोज 10 डायग्नोसिस डेटा को कैसे देखें और सहेजें

चरण 7। डायग्नोस्टिक डेटा को बचाने के लिए, ‘निर्यात’ विकल्प पर क्लिक करें। यह आपके कंप्यूटर पर विंडोज 10 निदान डेटा को बचाएगा।

यह आप कर रहे हैं! यह आप विंडोज 10 डायग्नोसिस डेटा को कैसे देख और सहेज सकते हैं।

बदलें कि आप Microsoft को कितना डेटा भेजते हैं

खैर, डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडोज 10 पूर्ण नैदानिक ​​डेटा एकत्र करता है और इसे Microsoft को भेजता है। हालाँकि, अच्छी बात यह है कि विंडोज 10 आपको यह भी चुनने देता है कि आप Microsoft के साथ कितना डेटा साझा करना चाहते हैं। विंडोज को कम नैदानिक ​​डेटा इकट्ठा करने के लिए, सिर पर सेटिंग्स> गोपनीयता> निदान और प्रतिक्रिया। बाईं ओर के फलक पर, का चयन करें ‘आवश्यक नैदानिक ​​डेटा’

बदलें कि आप Microsoft को कितना डेटा भेजते हैं

यदि आपने केवल भेजने के लिए चुना है ‘आवश्यक नैदानिक ​​डेटा’, विंडोज केवल आपके डिवाइस, इसकी सेटिंग्स और क्षमताओं के बारे में जानकारी भेजेगा।

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर से पीसी के डायग्नोस्टिक डेटा को हटा दें

विंडोज 10 भी उपयोगकर्ताओं को एकत्रित किए गए नैदानिक ​​डेटा को हटाने की अनुमति देता है। डायग्नोस्टिक डेटा को हटाने के लिए, पर जाएँ सेटिंग्स> गोपनीयता> नैदानिक ​​और प्रतिक्रिया

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर से पीसी के डायग्नोस्टिक डेटा को हटा दें

अब नीचे स्क्रॉल करें और Data डिलीट डायग्नोस्टिक डेटा ’विकल्प खोजें और फिर button डिलीट’ बटन पर क्लिक करें। यह आपके डिवाइस से Microsoft द्वारा एकत्रित किए गए सभी नैदानिक ​​डेटा को मिटा देना चाहिए।

इसलिए, यह आलेख विंडोज 10 डायग्नोस्टिक डेटा को देखने और सहेजने के तरीके के बारे में है। नैदानिक ​​डेटा दर्शक सुविधा केवल विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है। आशा है कि इस लेख ने आपको इसे दूसरों के साथ भी साझा करने में मदद की।

[ad_2]