Protect Your Chat Privacy on WhatsApp, Signal or Telegram

Protect chat privacy of the apps

[ad_1]

हाल ही में, व्हाट्सएप ने एक गोपनीयता अपडेट की घोषणा की है जिसके बाद अधिकांश उपयोगकर्ता सिग्नल और टेलीग्राम जैसे अन्य ऐप में बदल गए हैं। व्हाट्सएप अपडेट में कहा गया था कि ऐप आपके डेटा को फेसबुक के साथ साझा करेगा। हालाँकि, जब आप अन्य एप्लिकेशन पर स्विच करते हैं, तो आपको इसका उपयोग करने वाला हर कोई नहीं मिला, इसलिए आप व्हाट्सएप पर वापस आ गए।

अगर हम देखें, तो कोई भी मैसेजिंग ऐप पूर्ण सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। तो, यह आपके ऊपर है कि आप अपनी सुरक्षा को ऑनलाइन कैसे अनुकूलित करते हैं। आप ऐप्स पर सेटिंग में बदलाव करके इसे आसानी से कर सकते हैं। यहां, हमें व्हाट्सएप, सिग्नल, टेलीग्राम और फेसबुक जैसे सभी एप्लिकेशन देखें और देखें कि हम प्रत्येक ऐप पर चैट गोपनीयता की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं।

व्हाट्सएप, सिग्नल या टेलीग्राम पर अपने चैट गोपनीयता को कैसे सुरक्षित रखें?

ऐप्स की चैट गोपनीयता को सुरक्षित रखें

सबसे पहले, हमें व्हाट्सएप की जांच करें।

व्हाट्सएप पर चैट प्राइवेसी को सुरक्षित रखें

WhatsApp

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दुर्भावनापूर्ण सामग्री से बचें, इसके लिए, आपको किसी भी लिंक और अटैचमेंट पर क्लिक नहीं करना चाहिए जो आपको सत्यापित किए बिना भेजा जाता है। उनमें से ज्यादातर अनजाने में आगे के लिंक हैं जो खतरनाक हो सकते हैं।

दूसरी बात, आपको यह करना होगा कि फोन पर छवियों को स्वचालित रूप से सहेजने का विकल्प अक्षम करें। आप छवियों के माध्यम से भी मैलवेयर प्राप्त कर सकते हैं।

तीसरा, आपको दो-चरणीय सत्यापन के लिए एक पिन प्राप्त करना होगा। इसके अलावा, आपको बैकअप को बंद करना होगा, जैसे यदि चैट का बैकअप लिया जाता है, तो यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा संरक्षित नहीं है।

तार

एक बार जब टेलीग्राम ऐप आपके फोन पर उपयोग करने के लिए तैयार हो जाए, तो सेटिंग में जाएं और फिर प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी विकल्प पर क्लिक करें और एक पासवर्ड जोड़ें। फिर दो-चरणीय सत्यापन चालू करें।

उसके बाद, प्रत्येक सेटिंग की जांच करें और सभी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को “कोई नहीं” या “मेरे संपर्क” में बदलें। जब आप इन परिवर्तनों को करते हैं, तो हर कोई आपके फ़ोन नंबर, जब आप ऑनलाइन थे, या प्रोफ़ाइल फ़ोटो नहीं कर पाएंगे। और आपको “सक्रिय सत्र” देखना होगा और यह देखने के लिए कि कोई अन्य उपकरण आपके खाते में लॉग इन किया है या नहीं।

टेलीग्राम में एक सीक्रेट चैट फीचर होता है जिसमें एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में एन्क्रिप्शन होता है। एक और विशेषता यह है कि पढ़ने के बाद स्वयं को नष्ट करने वाले संदेशों का एक विकल्प होता है।

संकेत

सिग्नल हाल ही में सबसे लोकप्रिय ऐप बन गया है, लेकिन इसमें कुछ खामियां हैं। इसलिए आपको सुरक्षित होने के लिए कुछ डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को बदलना चाहिए। आपको पंजीकरण लॉक को सक्रिय करना चाहिए, यह आपकी मदद करता है यदि आपका फोन चोरी या अपहृत है, तो कोई भी आपके चैट इतिहास की जांच नहीं कर सकता है।

एक अन्य विकल्प पासकोड या बायोमेट्रिक सुरक्षा का उपयोग करके स्क्रीन लॉक स्थापित करना है। स्क्रीन लॉक होने पर संदेश दिखाना बंद करने के लिए “पूर्वावलोकन” विकल्प बंद करें। प्रोफ़ाइल में स्क्रीन सुरक्षा विकल्प को सक्षम करें।

फेसबुक

फेसबुक सब कुछ ट्रैक करता है और यह जो कुछ भी आप अन्य ऐप्स पर कर रहे हैं उसे देख सकते हैं। आप अपने फोन पर ऐप की सेटिंग में जाकर इसे रोक सकते हैं। नीचे स्क्रॉल करें और गोपनीयता पर जाएं और फिर सेटिंग पर फिर से क्लिक करें। आपकी जानकारी के तहत, ऑफ़-फेसबुक गतिविधि का एक विकल्प है, इस विकल्प को बंद करें। इस विकल्प में जानकारी है कि व्यवसाय और संगठन ऐप के साथ साझा करते हैं।

[ad_2]