WhatsApp Data Leaked: Mobile Numbers of Web Users Found on Google Search

WhatsApp Data Leaked: Mobile Numbers of Web Users Found on Google Search

[ad_1]

डेटा और गोपनीयता नीति अपडेट समाचार लाने के बाद व्हाट्सएप पहले से ही मुद्दों का सामना कर रहा है। हालांकि, इस बार व्हाट्सएप वेब ऐप यूजर्स के मोबाइल नंबर लीक हो गए हैं Google खोज पर। आमतौर पर व्हाट्सएप एक मोबाइल एप है, लेकिन लाखों लोग इसे अपने पेशेवर इस्तेमाल के लिए डेस्कटॉप पर भी इस्तेमाल करते हैं।

कई व्हाट्सएप वेब उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर Google खोज पर हैं

व्हाट्सएप वेब यूजर्स के मोबाइल नंबर लीक हो गए

आज, साइबर सुरक्षा शोधकर्ता राजशेखर राजाहरिया ने कुछ स्क्रीनशॉट साझा किए हैं जहां व्हाट्सएप वेब उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत मोबाइल नंबर Google खोज पर पाए जाते हैं।

शोधकर्ता ने आईएएनएस के साथ तस्वीर साझा की और बताया,

“लीक वेब पर व्हाट्सएप के माध्यम से हो रहा है। अगर कोई लैपटॉप या ऑफिस पीसी पर व्हाट्सएप का उपयोग कर रहा है, तो मोबाइल नंबर Google खोज पर अनुक्रमित किए जा रहे हैं। ये अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के मोबाइल नंबर हैं जो व्यवसाय नंबर नहीं हैं ”।

इस सप्ताह की शुरुआत में, Google खोज पर निजी समूह चैट लिंक उपलब्ध थे, जिसके बारे में व्हाट्सएप ने कहा, उसने Google से Google खोज में ऐसी चैट को सूचीबद्ध न करने के लिए कहा है। और उपयोगकर्ताओं को उन लिंक को साझा न करने की भी चेतावनी दी है जो वेबसाइटों पर सार्वजनिक रूप से सुलभ हो सकते हैं।

Google द्वारा अनुक्रमित किए गए लिंक एक निजी चैट समूह के थे, जिसका अर्थ है कि कोई भी किसी भी निजी चैट समूह में सिर्फ खोज करके शामिल हो सकता है। हालाँकि, अब व्हाट्सएप ग्रुप चैट लिंक हटा दिए गए हैं। और अब Google ने व्हाट्सएप वेब उपयोगकर्ताओं के मोबाइल नंबर को अनुक्रमित किया है।

शोधकर्ता राजशेखर ने कहा,

“व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सलाह देने और Google को पहले से उजागर समूह चैट लिंक को हटाने के लिए कहने के बावजूद, व्हाट्सएप वेब एप्लिकेशन के माध्यम से मोबाइल नंबर अब Google खोज पर अनुक्रमित किए जा रहे हैं”।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा,

“हमने इन चैट को अनुक्रमित नहीं करने के लिए Google को अपनी प्रतिक्रिया दी है। वे लिंक जिन्हें उपयोगकर्ता उन लोगों के साथ निजी रूप से साझा करना चाहते हैं, जिन्हें वे जानते हैं और विश्वास करना चाहिए कि उन्हें सार्वजनिक रूप से सुलभ वेबसाइट पर पोस्ट नहीं किया जाना चाहिए ”।

व्हाट्सएप के मुद्दे पिछले साल फरवरी में सामने आए थे जब Google के पास “chat.whatsapp.com” की खोज के लिए लगभग 470,000 परिणाम थे। इस मुद्दे को जेन वोंग ने पाया, जो एक ऐप रिवर्स-इंजीनियर है।

हालाँकि, रिपोर्टों के अनुसार, व्हाट्सएप वेब उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत मोबाइल नंबर व्हाट्सएप या Google द्वारा किए जाते हैं, जो अभी भी ज्ञात नहीं है।

यदि आप जानते हैं, व्हाट्सएप अपनी गोपनीयता नीति बदल रहा है और उपयोगकर्ताओं को सहमत होना होगा और इसे स्वीकार करना होगा, यदि वे अपना खाता नहीं खो सकते हैं।

[ad_2]